Hero Image

इन समर हॉलिडे में आप भी अपनी फैमिली के साथ जाएं हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत हिल स्टेशन, कम बजट में यादगार बन जाएगा पूरा ट्रिप

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! हिमाचल प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य है, जिसकी खूबसूरती की चर्चा पूरी दुनिया में होती है। यह देश में घूमने के लिए सबसे महत्वपूर्ण राज्य भी माना जाता है।हिमालय की खूबसूरत वादियों में बसे हिमाचल प्रदेश में हर दिन हजारों देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। हिमाचल में कई खूबसूरत जगहें हैं जो आज भी पर्यटकों की नजरों से दूर हैं।

हाटकोटी भी हिमाचल की एक खूबसूरत जगह है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको हाटकोटी की कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी परिवार, दोस्तों और पार्टनर के साथ मौज-मस्ती करने जा सकते हैं।हाटकोटी में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानने से पहले आइए जानते हैं कि हाटकोटी हिमाचल प्रदेश में कहां है। हाटकोटी शिमला से लगभग 105 किमी पूर्व में स्थित एक खूबसूरत गाँव है। हाटकोटी जुब्बल तालुक में स्थित है और कई शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

हाटकोटी में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। इन जगहों पर किसी भी मौसम में परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ जाया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में।जब हाटकोटी में किसी बेहतरीन जगह पर जाने की बात आती है तो गिरिगंगा का नाम जरूर लिया जाता है। दरअसल गिरिगंगा को गिरि नदी के नाम से जाना जाता है।

गिरीगंगा हिमाचल प्रदेश में हाटकोटी से होकर बहने वाली एक प्रमुख नदी है। गिरिगंगा नदी पर्यटकों के लिए भी बेहद खास है, क्योंकि यह नदी खूबसूरत पहाड़ों के बीच स्थित है। जब नदी का पानी छोटे और बड़े पहाड़ों के बीच बहता है तो यह दृश्य देखने लायक होता है। आप नदी के किनारे सुकून के पल बिता सकते हैं। 

हाटकोटी से लगभग 12 किमी दूर जुब्बल एक बेहद खूबसूरत और मनमोहक जगह है। जुब्बल अपनी खूबसूरत घाटियों के साथ-साथ आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है।आप जुब्बल में जुब्बल पैलेस जैसी अद्भुत जगहों का पता लगा सकते हैं। जुब्बल में बहने वाली पब्बर नदी भी पर्यटकों के लिए काफी लोकप्रिय मानी जाती है। आप नदी के किनारे सुकून के पल बिता सकते हैं।

हाटकोटी में मौजूद हटकेश्वर माता मंदिर एक पवित्र मंदिर होने के साथ-साथ एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। यह मंदिर स्थानीय लोगों के लिए बेहद खास है। इस मंदिर की वास्तुकला भी पर्यटकों को आकर्षित करती है।हटकेश्वर माता मंदिर पहाड़ की चोटी पर स्थित है, जिसके कारण पर्यटक बड़ी संख्या में दर्शन के लिए आते रहते हैं।हाटकोटी में आप घूमने के साथ-साथ साहसिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। ट्रैकिंग के अलावा आप हाटकोटी में कैंपिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा इससे बेहतरीन फोटोग्राफी भी की जा सकती है।

READ ON APP