Hero Image

क्या आपने भी देखा हैं कमल के फूल के आकार का ये अद्भुत मंदिर यदि नही तो इस वीकेंड जरूर बनाएं घूमने का प्लान

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! अब तक आप दिल्ली के लोटस टेम्पल के बारे में तो जानते ही होंगे, जो संगमरमर से बना है। लेकिन इस अनोखे मंदिर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तस्वीर में दिख रहा यह मंदिर भारत के तेलंगाना में स्थित है।दिल्ली के इस कमल मंदिर की खूबसूरती देखते ही बनती है. लेकिन इस मंदिर की खास बात यह है कि यह मंदिर कमल पर बना है।जिस विशाल कमल के फूल पर यह मंदिर बना है वह सचमुच कला का अद्भुत नमूना है।

कमल के फूल पर बने होने के कारण इस मंदिर को लोटस टेम्पल कहा जाता है।

कहां स्थित है यह अनोखा मंदिर?

यह कमल मंदिर हिमायत नगर स्क्वायर, मोइनाबाद मंडल, रंगारेड्डी जिला, तेलंगाना में स्थित है। मंदिर तक पहुंचने के लिए आप चिलकुर मार्ग ले सकते हैं।इस मंदिर के निकट श्री स्वामी नारायण अंतर्राष्ट्रीय गुरुकुल है। इस मंदिर का रखरखाव इसी गुरुकुलम द्वारा किया जाता है। यह गुरुकुलम स्कूल मंदिर के बगल में है।

भगवान शिव की पूजा की जाती है

यहां भगवान शिव लिंग रूप में दर्शन देते हैं। यहां का शिवलिंग भी खास है। इस लिंग पर रुद्राक्ष, त्रिनेत्र और नाभि प्राकृतिक रूप से दिखाई देते हैं। इसे देखकर आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप साक्षात भगवान को अपने सामने देख रहे हों।कहा जाता है कि भगवान शिव की कृपा से यह शिवलिंग पुरूषोत्तम भाई नामक भक्त को नर्मदा नदी के तट पर मिला था। मंदिर के चारों ओर हनुमान, लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी, राधा कृष्ण, वेंकटेश्वर स्वामी जैसे विभिन्न देवता दिखाई देंगे।


 
अभिषेक भक्तों द्वारा किया जाता है, पंडितों द्वारा नहीं।   यहां सुबह 8 बजे से पूजा की जाती है. सबसे पहले आने वाले भक्तों के हाथों भगवान का प्रथम अभिषेक किया जाता है। ये मुफ्त है। इसके बाद अभिषेक के लिए 201 रुपये चार्ज किए जाते हैं.आपको मंदिर के दोनों ओर दो बड़े भंडार दिखाई देंगे। आपने अपने जीवन में इतना बड़ा किरदार कभी नहीं देखा होगा. मंदिर परिसर में एक यज्ञशाला और एक गौशाला भी है, साथ ही मंदिर परिसर में गुरुकुलम द्वारा एक फूड कोर्ट की भी व्यवस्था की गई है। फूड कोर्ट के बगल में छोटे बच्चों के खेलने के लिए एक पार्क भी है।इसका प्रवेश शुल्क 10 रुपये है। यहां आप सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक दर्शन कर सकते हैं।

READ ON APP