Hero Image

अगर आपको भी बर्डवॉचिंग करना पसंद हैं तो आप भी इन शानदार जगहों को करें एक्सप्लोर, नजारें देख कर भूल जाएंगे विदेशी लोकेशन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! ऐसे कई लोग हैं जो प्रकृति के करीब रहना और उसे निहारना पसंद करते हैं। इसलिए जब भी उन्हें समय मिलता है तो वे ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें बेहद सुकून और प्रकृति के करीब महसूस हो। ऐसे लोग अक्सर बर्ड वॉचिंग का आनंद लेते हैं। भारत 1300 से अधिक पक्षी प्रजातियों का घर है, इसलिए यहां पक्षियों को देखने का अपना अलग ही आनंद है।हो सकता है कि आप भी छुट्टियों पर किसी ऐसी जगह जाने की सोच रहे हों जहां आप फुरसत के पलों में बैठकर पक्षियों को देख सकें, तो आप कुछ खास जगहों पर जा सकते हैं।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं-

टैप लेक पक्षी अभयारण्य

नाला सरोवर पक्षी अभयारण्य गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद से लगभग 64 किमी पश्चिम में स्थित है। यह अभयारण्य नाला सरोवर झील के आसपास मौजूद है, जो देश की सबसे बड़ी प्राकृतिक ताजे पानी की झीलों में से एक है। यहां आपको विभिन्न प्रकार की पक्षियों की प्रजातियों को बेहद करीब से देखने का मौका मिलेगा। यह पक्षी अभयारण्य पक्षियों की 250 से अधिक प्रजातियों का घर है, जिनमें राजहंस, पेलिकन, हंस, सारस, बत्तख और कई अन्य शामिल हैं। सर्दी के मौसम में साइबेरिया, मध्य एशिया और यूरोप जैसी जगहों से भी पक्षी यहां आते हैं।

ईगल का घोंसला अभयारण्य

अरुणाचल प्रदेश में स्थित ईगलनेस्ट अभयारण्य में पक्षियों की 454 प्रजातियाँ देखी गई हैं। ईगलनेस्ट अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। पक्षी प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान। यहां कई दुर्लभ और लुप्तप्राय पक्षी प्रजातियां देखी जा सकती हैं। सहित अपनी महत्वपूर्ण पक्षी विविधता के लिए जाना जाता है ईगल्स नेस्ट वह स्थान है जहां लुप्तप्राय पक्षी बागुन लिओसिचला को पहली बार 1995 में खोजा गया था। यहां देखे जाने वाले पक्षियों में बैगून लियोचिला, वार्ड्स ट्रोगोन और स्केलेटर्स मोनाल शामिल हैं। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो नवंबर से मई के बीच जाएं।

थट्टेकड़ पक्षी अभयारण्य

भारतीय राज्य केरल में स्थित थट्टेकड़ पक्षी अभयारण्य, पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यह कोच्चि से लगभग 48 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में एर्नाकुलम जिले के कोठामंगलम तालुक में स्थित है। यह पक्षी अभयारण्य ओरिएंटल डार्टर, इंडियन हॉक कुक्कू और शानदार सीलोन फ्रॉगमाउथ जैसे पक्षियों की कई खूबसूरत प्रजातियों का घर है। यह पक्षी अभयारण्य विभिन्न प्रकार के कोआला का भी घर है और इसका एक हिस्सा कोआला पैराडाइज के नाम से जाना जाता है।

रंगनाथिटु पक्षी अभयारण्य

कर्नाटक के श्रीरंगपट्टनम में रंगनाथिटु पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है क्योंकि यह पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों का घर है। यह राज्य का सबसे बड़ा पक्षी अभयारण्य है और कावेरी नदी के तट पर स्थित है। यहां रहने वाले पक्षियों की 170 प्रजातियों में से सबसे उल्लेखनीय हैं पेंटेड स्टॉर्क, कॉमन स्पूनबिल, एशियन ओपनबिल स्टॉर्क, ब्लैक-हेडेड आइबिस और वूली-नेक्ड स्टॉर्क।

 

READ ON APP