Hero Image

'लूट गया, बर्बाद हुआ' ऑस्ट्रेलिया में Uber को लगा अब तक का सबसे बड़ा झटका, मुआवजे के तोर पर टैक्सी ड्राइवरों को देने होंगें 14 अरब से ज्यादा

विश्व न्यूज डेस्क !!! ऐप-आधारित टैक्सी प्रदाता कंपनी उबर ऑस्ट्रेलिया में टैक्सी ड्राइवरों को मुआवजे के रूप में 178 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 14,75,99,73,600 रुपये) का भुगतान करेगी। ड्राइवरों के वकीलों ने सोमवार को घोषणा की कि उन्होंने लंबी और कठिन कानूनी लड़ाई के बाद केस जीत लिया है। 8,000 से अधिक टैक्सी ड्राइवरों और कार मालिकों ने 2019 में कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए एकजुट होकर कहा कि 2012 में उबर के ऑस्ट्रेलिया में आने के बाद से उन्हें भारी नुकसान हुआ है।

प्रमुख वकील माइकल डोनेली ने कहा कि 271.8 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का समझौता ऑस्ट्रेलियाई कानूनी इतिहास में 5वां सबसे बड़ा वर्ग कार्रवाई कानूनी समझौता था। कानूनी फर्म मौरिस ब्लैकबर्न के डोनेली ने कहा कि "उबर ने अपने वर्ग के सदस्यों को किसी भी तरह की मदद या उनके नुकसान के लिए मुआवजा देने के लिए हर बार, हर दिन, 5 साल तक, हर जगह लड़ाई लड़ी है।"

हजारों आस्ट्रेलियाई लोग वैश्विक टैक्सी दिग्गजों के खिलाफ एक साथ खड़े हुए और कई वर्षों तक उनके नुकसान के लिए लड़ते रहे। अभियोजकों ने आरोप लगाया कि उबर ने देश में आने पर कई चौंकाने वाले काम किए, जिसमें बिना लाइसेंस वाले ड्राइवरों के साथ बिना लाइसेंस वाली कारों का उपयोग करना भी शामिल था।

टैक्सी ड्राइवर निक एंड्रियानकिस ने संवाददाताओं से कहा कि जब उबर देश में आया तो उसे अपना 40 साल पुराना टैक्सी व्यवसाय बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि "मैंने काम के प्रति अपना जुनून खो दिया और अपनी आय खो दी, जो मेरे परिवार का भरण-पोषण करती थी।"

उबर ने कहा कि जब तक समझौते पर अदालत में हस्ताक्षर नहीं हो जाते, उस पर टिप्पणी करना अनुचित है। "एक दशक से भी पहले जब उबर आया था, तब राइडशेयरिंग नियम दुनिया में कहीं भी मौजूद नहीं थे, अकेले ऑस्ट्रेलिया में। "आज यह अलग है और उबर अब पूरे ऑस्ट्रेलिया के हर राज्य और क्षेत्र में है, और सरकारें हम पर ऐसा करने के लिए दबाव डाल रही हैं। यह। 157 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी ने कहा कि उसने ऑस्ट्रेलिया की टैक्सी मुआवजा योजनाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

READ ON APP