Hero Image

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के लिए Joe Biden ने फिर पेश की उम्मीदवारी, फिर मिलेगी Trump को जबरदस्त टक्कर

अमेरिका न्यूज डेस्क !!! अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार (13 मार्च) को इस साल के अंत में होने वाले चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन सुरक्षित कर लिया। इस नतीजे के बाद एक बार फिर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनका मुकाबला तय हो गया है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामांकन जीतने के लिए बिडेन को 1,968 प्रतिनिधियों की आवश्यकता थी, जिसे उन्होंने जॉर्जिया में प्राथमिक प्रतियोगिता में पार कर लिया।

इसके अलावा मिसिसिपी, वाशिंगटन और उत्तरी मारियाना द्वीप राज्यों में भी इसी तरह के परिणाम अपेक्षित हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को चुनने के लिए अप्रत्यक्ष चुनाव या प्राथमिक चुनाव होता है। इस दौरान मतदाता प्रत्येक पार्टी सम्मेलन में प्राप्त प्रतिनिधियों की संख्या तय करते हैं और ये प्रतिनिधि बदले में पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन करते हैं। पार्टी के राष्ट्रपति पद का नामांकन जीतने के लिए प्राइमरी में उम्मीदवारों को सम्मेलन में प्रतिनिधियों के बहुमत के वोटों की आवश्यकता होती है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्वाचित होने की उम्मीद 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने उम्मीदवार चुने जाने पर बयान दिया था कि मतदाताओं के पास अब इस देश के भविष्य के बारे में निर्णय लेने का विकल्प है। क्या हम खड़े होकर अपने लोकतंत्र की रक्षा करेंगे या दूसरों को इसे नष्ट करने देंगे? क्या हम अपनी स्वतंत्रता को चुनने और उसकी रक्षा करने का अधिकार बहाल करेंगे या चरमपंथियों को इसे छीनने देंगे? "

दूसरी ओर, उम्मीद है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज देर रात रिपब्लिकन पार्टी के लिए वही सफलता दोहराएंगे और राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार चुने जाएंगे. क्योंकि रिपब्लिकन नामांकन के लिए उनकी अंतिम प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली ने पिछले सप्ताह सुपर मंगलवार को अपना अभियान समाप्त कर दिया था।

READ ON APP