Hero Image

IPL 2024: 'मुझे खुशी है कि मैं जिंदा हूं', इस भारतीय खिलाड़ी ने दिया अटपटा बयान, जानें ऐसा क्यों कहा

क्रिकेट न्यूज डेस्क।। किसी भी खिलाड़ी के लिए लंबे समय तक मैदान से बाहर रहना आसान नहीं होता. ऐसा ही कुछ हुआ भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ। पंत एक कार दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए थे और उन्हें ठीक होने में लगभग 15 महीने लग गए। पंत अब आईपीएल से मैदान पर वापसी करेंगे. पंत इस दौरान दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालेंगे और उनके नेतृत्व में टीम पहली बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी.

पंत ने वापसी से पहले के उस बुरे दौर को याद किया जब वह बुरी तरह चोटिल हो गए थे। पंत ने बताया कि कैसे उन्होंने वापसी की और अपना हौसला बरकरार रखा.

'हादसे के बाद पहली बार बल्ला पकड़ना एक अलग अनुभव था'
पंत ने कहा, 'सबसे बड़ी बात यह थी कि दुर्घटना के बाद मैं बैसाखी के सहारे चल रहा था, लेकिन तब मुझे बैसाखी की जरूरत नहीं पड़ी. इसके बाद मैंने चलना शुरू किया, फिर धीरे-धीरे दौड़ने की कोशिश की. इसके बाद बैटिंग प्रैक्टिस और फिर विकेटकीपिंग शुरू की. मुझे इन सब चीजों की तारीखें ठीक से याद नहीं हैं, लेकिन वो पल मेरी यादों में हैं। दुर्घटना के बाद जब मैंने पहली बार बल्ला उठाया तो जो अनुभूति हुई उसे मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता। यह काफी सुखद अनुभव था. मुझे ऐसा नहीं लग रहा था कि मैं पहली बार खेल रहा हूं, लेकिन मुझे ऐसा भी नहीं लग रहा था कि मैं पहले भी खेल चुका हूं। उस पल ने मुझे एक अलग तरह की ऊर्जा से भर दिया। यह एक अलग एहसास था.

'इस पल का आनंद लेना महत्वपूर्ण है'


जब पंत से पूछा गया कि क्या वह दिल्ली कैपिटल्स में वापसी पर दबाव महसूस कर रहे हैं? इस पर उन्होंने कहा, 'पहली भावना तो यह है कि मैं खुश हूं कि मैं जिंदा हूं. यदि आप जीवित नहीं हैं तो आप अन्य चीजों के बारे में कैसे सोच सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उसी लय में आ जाएं और उन पलों का आनंद लें। पंत ने यह भी कहा कि चोट के बाद वह काफी निराश और गुस्से में थे.

पिछला सीजन नहीं खेल सका
पंत पिछले साल चोट के कारण आईपीएल में नहीं खेल सके थे. उनकी जगह डेविड वॉर्नर ने दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाली है. हालांकि, कुछ दिन पहले ही दिल्ली ने पंत को दोबारा कप्तानी सौंपी थी. इसी वजह से पंत पिछले साल एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं थे।

READ ON APP