Hero Image

IPL 2024 Gujarat Titans: GT के धाकड़ बल्लेबाज Matthew Wade का जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, आय, रिकॉर्ड्स, फैमली और जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

क्रिकेट न्यूज डेस्क।। ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज मैथ्यू वेड पेशेवर क्रिकेटर जो की अपनी होम टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी और कीपिंग करते हुए नजर आते हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए मैथ्यू वेड बल्लेबाजी क्रम में निचले पायदान पर अपनी टीम के लिए एक मजबूत स्तंभ के रूप में शामिल है। यह अपनी टीम के लिए जब तेज गति से रनों की आवश्यकता होती है तब रन बनाकर एक मजबूत स्थिति में अपनी टीम को लेकर जाए, इस आशा के साथ हमेशा मैदान में उतरते हैं।

मैथ्यू वेड का जीवन परिचय (Matthew Wade Biography)

वेड का जन्म ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट नामक स्थान पर सन् 1989 में हुआ। इन्हें ड्राइव नाम से भी जाना जाता है मैथ्यू वेड का पूरा नाम मैथ्यूस कोड वर्ड है इनकी मुख्य भूमिका विकेटकीपर बल्लेबाज है लेकिन उन्होंने अपने करियर में बोली भीगी हुई है यह दाहिने हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज भी रहे हैं।

मैथ्यू वेड का परिवार (Matthew Wade Family)

मैथ्यू वेड का परिवार वर्तमान में होबार्ट तस्मानिया ऑस्ट्रेलिया में निवासरत है इनके परिवार में पिता चचेरे भाई की जानकारी मिलती है। इनके पिता का नाम स्कौड वेड और भाई का नाम जेरेमी होवे है। इनकी राष्ट्रीयता सन 2011 से वर्तमान तक ऑस्ट्रेलिया है।

मैथ्यू वेड की गर्लफ्रेंड (Matthew Wade Girlfriend)

मैथ्यू वेड की प्रेमिका रही जूलिया बेरी जिनसे अच्छे संबंधों के चलते वेड ने अपनी जीवनसाथी के रूप में स्वीकार किया। जूलिया बेरी ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली है जिनसे इनकी संतान विंटर वेड (लड़की) है।

मैथ्यू वेड की शिक्षा (Matthew Wade Education)

इनके स्कूल और कॉलेज के नमो के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती वरन इनकी प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा व कॉलेज शिक्षा सभी ऑस्ट्रेलिया से ही पूर्ण हुई है।

मैथ्यू वेड की नेटवर्थ (Matthew Wade Networth)

मैथ्यू वेड की सालाना कमाई 15 मिलीयन डॉलर सन 2021 के अनुसार है क्योंकि भारतीय मुद्रा के अनुसार 114 करोड़ रुपए है।

मैथ्यू वेड का घरेलु क्रिकेट करियर (Matthew Wade Domestic Cricket Career)

मैथ्यू वेड के घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत सन 2006_07 में की। इन्होंने अपने राज्य तस्मानिया की टीम तस्मानिया टाइगर की तरफ से फोर्ड रेंजर वनडे कब सीजन में अपना पहला घरेलू मैच खेला जिसमें यह एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल हुए। इनकी विकेटकीपिंग से ब्रैड हैडिन काफी प्रभावित हुए और उसके बाद से ब्रेड हैडिन के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाने लगा।
सन 2008-9 मई मैथ्यू वेड ने अपना प्रथम श्रेणी शतक लगाया।
सन 2015 में शेफील्ड शिल्ड में विक्टोरिया क्लब की तरफ से खेलते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ सर्वोच्च स्कोर 152 रन बनाए जो कि वर्तमान में भी इनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर है।

मैथ्यू वेड का आईपीएल करियर (Matthew Wade IPL Career)

मैथ्यू वेड का Indian premier league में पदार्पण सन 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से हुआ दिल्ली के लिए यह लगातार तीन सीजन खेलें।
सन् 2022 में नई फ्रेंचाइजी के रूप में शामिल हुई टीम गुजरा टाइटंस के लिए मैथ्यू वेड 1 विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल हुए जिन्होंने टाइटंस के लिए ओपनिंग की और बेहतरीन विकेटकीपिंग काफी मुशायरा दिखाया।
देखा जाए तो टाइटंस टीम का पूरी टीम का प्रदर्शन बेहतरीन था लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि मैथ्यू वेड का प्रदर्शन भी अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ था।

मैथ्यू वेड का अंतर्राष्ट्रीय करियर (Matthew Wade International Career)

मैथ्यू वेड के अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत अक्टूबर 2011 में हुई जिसमें यह ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल होते हुए दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ t20i में डेब्यू किया और शुरुआत में ही प्रथम मैच में 43 गेंदों में 72 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी अर्जित किया।

टी 20 आई करियर (T20I Cricket Career)

13 अक्टूबर 2011 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन्होंने अपना टी 20आई डेब्यू करते हुए टीम में पदार्पण किया। और 2021 तक 67 मैच में 946 रन बनाकर टीम के लिए अपना योगदान कर चुके है।

वन डे करियर (ODI Cricket Career)

वनडे करियर की शुरुआत वेड ने 5 फरवरी 2012 को भारतीय टीम के खिलाफ की। इनका पहला एकदिवसीय शतक 100 गेंदों का सामना करते हुए पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में पाकिस्तान के खिलाफ सन 2017 में आया उसके बाद से लगातार यह टीम में शामिल रहे और अभी भी है।

टेस्ट करियर (Test Cricket Career)

मैथ्यू वेड ने 7 अप्रैल 2012 को वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया।

READ ON APP