Hero Image

थायराइड शरीर के इन 4 अंगों को पहुंचाता है नुकसान, रखें ध्यान

साइंस की बात करें तो थायराइड की समस्या इंसान के लिए बहुत खतरनाक होता हैं। इस समस्या के कारण शरीर के बहुत से अंगों को नुकसान पहुंचता हैं। जिससे इंसान अस्वस्थ हो जाता हैं तथा उसकी शारीरिक और मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर के कुछ ऐसे अंगों के बारे में जिन अंगों को थायराइड के कारण नुकसान पहुंचता हैं।

इसलिए सभी व्यक्ति को इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। तो आइये जानते हैं विस्तार से की थायराइड शरीर के इन 4 अंगों को पहुंचाता है नुकसान, रखें ध्यान।

1 .गले को, थायराइड गले को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता हैं। क्यों की थायराइड की समस्या होने पर गले में सूजन या गांठ बन जाते हैं। जिससे गले में संक्रमण होने का खतरा बना रहता हैं। इससे इंसान को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और उनकी सेहत धीरे धीरे ख़राब हो जाती हैं। इसलिए इस समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें तथा डॉक्टर की सलाह जरूर लें ताकि थायराइड की समस्या से बचा जा सके।

2 .दिमाग को, अगर किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती हैं तो इससे उनके दिमाग को नुकसान पहुंच सकता हैं। क्यों की थायराइड की समस्या होने पर दिमाग का न्यूरोट्रांसमीटर ठीक तरीकों से कार्य नहीं करता हैं। जिसके कारण इंसान के दिमाग में तनाव और डिप्रेशन की समस्या जन्म ले लेती हैं। साथ ही साथ दिमाग में चिड़चिड़ापन बना रहता हैं। इसलिए थायराइड की समस्या को नजरअंदाज ना करें और इससे छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

3 .आंखों को, थायराइड के कारण रेटिना की कार्य प्रणाली प्रभावित होती हैं। जिससे आंखों को नुकसान पहुंचता हैं और आंखों में जलन की समस्या बनी रहती हैं। साथ ही साथ आंखों से धुंधला दिखाई देता हैं। यह समस्या इंसान के लिए खतरनाक साबित होता हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती हैं तो उसे रोजाना मॉर्निंग वॉक करनी चाहिए तथा आयोडीन युक्त आहार लेनी चाहिए। इससे थायराइड में कमी आने लगती हैं और धीरे धीरे इस समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं।

4 .बच्चेदानी को, अगर किसी महिला को थायराइड की समस्या होती हैं तो इससे बच्चेदानी को नुकसान पहुंच सकता हैं। क्यों की थायराइड की समस्या होने पर महिलाओं के बच्चेदानी में संकुचन की समस्या उत्पन हो जाती हैं। जिससे बच्चेदानी की परत कमजोर होने लगती हैं। इससे महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। साथ ही साथ उसे माँ बनने में भी दिक्कत आती हैं। इसलिए महिलाओं को इसका ध्यान रखना चाहिए और समय समय पर अपने थायराइड की जांच कराते रहना चाहिए ताकि इस समस्या से बचा जा सके।

READ ON APP