Hero Image

WhatsApp का ये धांसू फीचर, बताएगा आपको जानकारी सही है या गलत-जानिए इसके बारे में

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आपको WhatsApp पर लाखों ऐसी जानकारी मिलती हैं जिसे आप कभी सच मानते हो या कभी नहीं। खसकर आजकल लॉकडाउन के दौरान आपके WhatsApp पर कई ऐसी फेक खबरें भी आती हैं जिन्हें आप सच मान लेते हैं। आपके लिए कंपनी एक अब ऐसी सुविधा और फीचर ला रही है जिससे आप खुद वेरीफाई कर पाएंगे कि ये खरब फेक है या सही। 

लोकसभा चुनाव को देखते हुए whatsapp की नई ...

जी हां, ये बिल्कुस सच है कि WhatsApp पर अब फेक न्यूज का दौर खत्म होने वाला है। अब आप खुद ही यहां पर फेक न्यूज वेरिफाई कर पाएंगे। कंपनी काफी दिनों से इस फीचर पर काम कर रही थी, जिससे यूजर्स फॉरवर्ड मेसेज को वेब पर वेरीफाई कर सकते हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp ने अब इस फीचर को कुछ ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया है।

इस फीचर के आ जाने के बाद WhatsApp में किसी भी फॉरवर्ड मेसेज के ठीक बगल में एक सर्च आईकन मौजूद होगा। इस आईकन पर क्लिक करने पर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप इस मेसेज को गूगल पर सर्च करना चाहते हैं या नहीं। अगर आप Yes सिलेक्ट करते हैं तो आपका मेसेज गूगल सर्च में चला जाएगा जहां आप पता कर सकते हैं कि मेसेज असली है या फर्जी।

WhatsApp image search feature may help you find if the picture is ...

WABetainfo के मुताबिक, वॉट्सऐप वेब और वॉट्सऐप डेस्कटॉप के लेटेस्ट वर्जन पर search message on the web (मेसेज को वेब पर सर्च करना) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा यह फीचर वॉट्सऐप के ऐंड्रॉयड और iOS अपडेट के साथ भी आने लगा है।

Fake news: Whatsapp will launch a campaign against fake news in India

हालांकि इस फीचर में एक पेंच यह भी है कि इसमें सभी फॉरवर्ड मेसेज को वेरीफाई नहीं किया जा सकता, सिर्फ ऐसे ही मेसेज पकड़ में आ सकते हैं जो ज्यादा फॉरवर्ड किए गए हों। हालांकि यह फीचर सभी यूजर्स तक कब तक पहुंचेगा इस बारे में कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है।