Hero Image

हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के बाद अब राजस्थान में भी भूकंप के झटके, 3.7 रही तीव्रता

हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के बाद अब राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जहां हिमाचल प्रदेश में गुरुवार शाम को भूकंप आया तो वहीं जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं राजस्थान में शुक्रवार-शनिवार रात की दरम्यान भूकंप आया.

इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार देर रात करीब 1.29 बजे राजस्थान के पाली में भूंकप के हल्के झटके महसूस किए गए.

जब भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में सोए हुए थे. जिसके चलते लोगों को भूकंप के झटकों का अहसास तक नहीं हुआ. बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में दो बार भूकंप के झटके आए. केंद्र शासित प्रदेश में सुबह और शाम के वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए.

शुक्रवार रात करीब 11 बजे किश्तवाड़ में धरती हिली, तो वहीं सुबह के समय डोडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं उससे पहले गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. जिससे लोग दहशत में आ गए.

वहीं गुरुवार यानी 4 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के चंबा, हमीरपुर, कुल्लू समेत आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके साथ ही चंडीगढ़ में भी हल्के भूकंप के झटके आए. एनसीएस ने बताया था कि हिमाचल में आया भूकंप चंबा जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया. जिसके चलते पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में भी धरती में कंपन महसूस किया गया.

READ ON APP