Swipe to read next story

साबुन, शैम्पू, डिओडरेंट जैसी बहुत सी चीजें हैं जो आपके लिए होती है खतरनाक

Send Push

13th March, 2018 18:37 IST

हम अपने दैनिक जीवन में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इन चीजों में साबुन, शैम्पू, तेल और डिओडरेंट जैसी चीजें शामिल हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि इन चीजों में ऐंटीमाइक्रोबियल केमिकल पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद थायरॉइड और दूसरे हॉर्मोन्स पर बहुत ज्यादा असर डालते हैं.

इसलिए आप चाहे जितना ही संतुलित आहार खा लें या कितनी ही एक्सरसाइज कर लें, लेकिन इन चीजों से आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है. तो आज हम आपको दिनचर्या की कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं.

1. नेल पॉलिश Image: The NewYork Times

महिलाएं अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं. लेकिन बता दें कि इसमें ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो अग्नि अवरोधक होते हैं. इस केमिकल की वजह से शरीर के नर्वस सिस्टम और हॉर्मोन लेवल बदल जाता है. इसी के साथ ही ये कैंसर का खतरा बढ़ा देता है.

2. कॉस्मेटिक, शैंपू, हेयर जेल Image: Brostrick

बहुत से लोग ऐसे हैं जो नहाते समय इसे रोज इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कॉस्मेटिक्स, शैंपू, हेयर जेल और लोशन में पाराबेन नाम का केमिकल होता है, जिसकी वजह से शरीर में ऐस्ट्रोजन हॉर्मोन्स जैसे कई और हॉर्मोन्स बन सकते हैं.

3. फास्ट-फूड रैपर Image: Delish

फास्ट फूड रैपर को खाना लपेटने या किसी चीज से दाग-धब्बों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इन सभी में PFAs यानी पर ऐंड पॉलिफ्लूरोएलकाइल सब्सटेंस भारी मात्रा में होता है. ये केमिकल आपके बच्चों का इम्यून सिस्टम बिगाड़ देता है और साथ ही कैंसर का भी खतरा होता है.

4. फिनाइल की गोलियां Image: Only My Health

कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए आमतौर पर लोग इस गोली का इस्तेमाल करते हैं. इसी के साथ ही इसके टॉयलेट को खुशबूदार बनाए रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसमें डिक्लोरोबेंजाइन नाम का केमिकल होता है, जो शरीर में थायरॉइड हॉर्मोन्स पर असर डालता है और कैंसर के खतरे को बढ़ाता है.

5. परफ्यूम, कोलोन, एयर फ्रेशनर Image: Let Me Groom

परफ्यूम, कोलोन और एयर फ्रेशनर को लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि इनमें फैलेट और फ्रेगरेंस केमिकल्स मिलाए जाते हैं. इनकी वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता और फर्टिलिटी पर भारी असर पड़ता है, वहीं इससे अस्थमा जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है.

6. टूथपेस्ट, साबुन, डिओडरेंट Image: Bazoki

हर दिन इस्तेमाल होने वाला टूथपेस्ट, साबुन और डिओडरेंट जैसी चीजों में ऐंटीमाइक्रोबियल केमिकल पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद थायरॉइड और दूसरे हॉर्मोन्स को प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ें : हॉलीवुड फिल्म Avengers: Infinity War का हिंदी ट्रेलर लॉन्च, अप्रैल में होगी रिलीज

10 देशों के झंडे क्या संदेश देते हैं

The post साबुन, शैम्पू, डिओडरेंट जैसी बहुत सी चीजें हैं जो आपके लिए होती है खतरनाक appeared first on Azab Gazab.

To get the latest scoop and updates on NewsPoint
Download the app