अगली खबर के लिए स्वाइप करें

जानिए, खीरा का सेवन करने से होने वाले ये फायदे

Send Push

13th March, 2018 19:34 IST

इंटरनेट डेस्क। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सौंदर्य लाभ के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं।

खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। जैसा कि पहले भी बता चुके है कि गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है और खीरा इसके लिए अच्छा विकल्प है। खीरे में 96% पानी होता है। इसलिए इस मौसम में सलाद में खीरे का सेवन लाभकारी होगा। हृदय संबंधी रोगियों के लिए बहुत ही काम का है। यह कोलस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में सहायक होता है।


पेट के रोगों को दूर करता है। कब्ज से मुक्ति दिलाता है। इतना ही नहीं खीरा खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। डायबिटीज वाले लोगों को खीरा खाना चाहिए। खीरे में मौजूद रस पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है।

To get the latest scoop and updates on NewsPoint
Download the app