Hero Image

Cooking Tips: किचन के चिपचिपे कपड़े की सफाई के लिए असरदार तरीके

Lifestyle Desk: ज्यादातर लोग किचन को साफ करने के लिए कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। किचन में पोंछा लगाने से लेकर हाथ साफ करने तक हर काम में सूती तौलिए और कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कई बार तेल और मसालों के कारण कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। जिसे साफ़ करना बहुत मुश्किल होता है. अगर इसे ठीक से साफ न किया जाए तो यह चिपचिपी होने लगती है।

ऐसे में आप किचन के कपड़ों को साफ करने के लिए कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। देखिये रसोई के गंदे और चिपचिपे कपड़ों को कैसे साफ करें-

गर्म पानी में भिगो दें
गंदे कपड़ों को साफ करने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें। एक बार जब वे गीले हो जाएं, तो उन्हें कपड़े धोने के साबुन से अच्छी तरह साफ करें। और इसे कुछ देर धूप में सुखा लें।

कास्टिक सोडा से साफ करें
गंदे कपड़ों को साफ करने के लिए एक कटोरे में पानी लें और फिर उसमें कास्टिक सोडा, सिरका और डिटर्जेंट मिलाएं। अब इस घोल और पानी में रसोई के गंदे कपड़े और तौलिये को भिगो दें। फिर इस पानी में कपड़े को कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर ब्रश की मदद से कपड़े को साफ कर लें। - अब कपड़े को कुछ देर सूखने दें.

ब्लीच से साफ़ करें
कपड़ों को अच्छी तरह साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जा सकता है। कपड़े धोने के लिए आप लिक्विड ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में लिक्विड ब्लीच लें और फिर उसमें कपड़ों को भिगो दें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें।

READ ON APP