Hero Image

Cooking Tips: खट्टी दही ने मुंह का स्वाद कर दिया खराब, इस किचन हैक्स से करें उसका खट्टापन दूर

Lifestyle Desk: गर्मियों में खाने के साथ परोसा जाने वाला दही न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। गर्मियों में तेज धूप और गर्मी के बीच शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग लस्सी, रायता या सादे दही के रूप में दही का सेवन करते हैं। लेकिन समस्या तब आती है जब बाजार से खरीदा गया दही जरूरत से ज्यादा खट्टा हो जाता है।

अक्सर लोग अतिरिक्त खट्टा दही फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दही ज्यादा खट्टा हो जाए तो उसे फेंकना ही एकमात्र उपाय नहीं है। आइए जानें कि आप कैसे दही का खट्टापन दूर कर सकते हैं और इसे अपनी इच्छानुसार उपयोग कर सकते हैं।

किस प्रकार का दही अधिक खट्टा होता है?
यदि दही बनाते समय बहुत अधिक इमली का उपयोग किया जाए या इसे अधिक समय तक उच्च तापमान पर रखा जाए तो यह बहुत अधिक खट्टी हो जाती है।

दही का खट्टापन दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय-
दही का खट्टापन कम करने के लिए सबसे पहले ध्यानपूर्वक दही से पानी अलग कर लें. - अब इसमें ठंडा पानी डालें और धीमी आंच पर चम्मच से चलाते रहें. ध्यान रहे कि इसकी मलाई पानी में न घुले. - फिर इसे छलनी से छान लें और इसका पानी अलग कर लें.

दूध को गर्म करके पूरी तरह ठंडा कर लें. - दही में ठंडा दूध डालें और अच्छी तरह मिला लें. इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसे फ्रिज से निकालकर एक बार फिर से मिला लें और दही का सेवन करें। दूध की ताजगी का असर दही के खट्टेपन पर पड़ता है।

ताजा क्रीम दही के खट्टेपन को भी कम करने का काम करता है। इसके लिए दूध से मलाई अलग करके ठंडा कर लें. - दही को भी फ्रिज से निकाल लें. - अब दही में ताजी क्रीम डालकर मिलाएं और इसका सेवन करें। आप दही में ताजी क्रीम भी डालकर मिला सकते हैं.

READ ON APP