Hero Image

Cooking Tips: कामकाजी महिलाओं के लिए पांच आसान से किचन के टिप्स क्या हैं

Lifestyle Desk: कई बार महिलाएं सुबह बच्चों का स्कूल लंच और रात को डिनर बनाते-बनाते थक जाती हैं। अगर आप भी किचन में काफी समय बिताते हैं तो कुछ किचन टिप्स अपनाकर खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ अपना काफी समय बचा सकते हैं। ये किचन टिप्स आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने घंटों का काम मिनटों में कैसे निपटा सकते हैं। तो बिना किसी देरी के, अपने जीवन को आसान बनाने के लिए इन किचन हैक्स को अपनाएं।

ड्राई फ्रूट्स कैसे काटें-
छोटे सूखे मेवों को अक्सर काटकर मीठे व्यंजनों में मिलाया जाता है। लेकिन कई बार बादाम, काजू या अखरोट जैसे सूखे मेवों को काटने में ज्यादा समय लग जाता है. यदि आप इन सूखे मेवों को काटने में समय बचाना चाहते हैं, तो काटने से पहले इन्हें फ्रिज में रख लें। - इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को चॉपिंग बोर्ड पर रखें और तेज चाकू से काट लें.

भरवां परांठे कभी नहीं फटेंगे.
आपने मूली, आलू, पत्तागोभी और पनीर के परांठे तो बहुत बनाए और खाए होंगे. लेकिन जब मूड और वक्त दोनों खराब हो जाएं तो ये परांठे बेलते वक्त फट जाते हैं. ऐसे में आपको परांठे के आटे पर ध्यान देने की जरूरत है और दूसरी सलाह है कि परांठे बनाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें. - पनीर परांठे को थोड़ा गाढ़ा बनाएं और आटा गूंथने से पहले नमक का प्रयोग करें.

बिना तेल के पापड़ तलें-
पापड़ तलने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें और उसमें नमक डालकर गर्म कर लें. जब नमक मीडियम गर्म हो जाए तो इसमें पापड़ डालें और नमक से ढककर भून लें। आपके पापड़ बिना तेल के तलने के बाद भी खाने के लिए तैयार हैं.

गाढ़ा दही बनाने के टिप्स-
यदि आप घर पर बिकने वाले दही जैसा गाढ़ा दही नहीं बना सकते हैं, तो दही के बर्तन को रात भर आटे के डिब्बे में छोड़ दें। अगर आप सुबह देखेंगे तो आपको बहुत गाढ़ा दही दिखेगा.

लोहे के बर्तनों का रखरखाव कैसे करें-
लोहे के बर्तनों में अक्सर धोने के बाद जंग लग जाता है। ऐसे में लोहे को गंदा होने से बचाने के लिए उसे धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद थोड़ी सी मात्रा में कोई भी तेल लें और बर्तनों को चमका दें। इससे उनमें जंग लगने से बचाव होगा.

अदरक छीलने के टिप्स-
अदरक छीलने के लिए चाकू की जगह चम्मच की धार का इस्तेमाल करें.

अदरक-लहसुन का पेस्ट-
अगर आप घर पर अदरक-लहसुन का पेस्ट बना रहे हैं तो 40 प्रतिशत अदरक और 60 प्रतिशत लहसुन का उपयोग करें। इसके अलावा इस पेस्ट में थोड़ा सा सिरका भी मिला लें. ऐसा करने से अदरक-लहसुन पेस्ट की शेल्फ लाइफ बढ़ जाएगी.

READ ON APP