Hero Image

Clean Tips: चुटकियों में हट जाएंगे प्लास्टिक के बर्तनों में लगे दाग, किचन में अपनाएं ये आसान उपाय

Lifestyle Desk: ज्यादातर घरों में खाने की प्लेटें, बच्चों के टिफिन और कंटेनर प्लास्टिक के बने होते हैं। ये काफी अच्छा लग रहा है. लेकिन अगर उन पर एक भी दाग लग जाए तो उनकी खूबसूरती खराब हो जाती है। प्लास्टिक के बर्तन बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं. खासतौर पर प्लास्टिक की प्लेट में खाना खाने पर उस पर तेल या हल्दी के निशान नजर आते हैं।

ऐसे में इन बर्तनों की सफाई में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। अगर आपके घर में प्लास्टिक के कंटेनर या बर्तन हैं और वे बहुत गंदे हो गए हैं, तो आप उन्हें साफ करने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं। देखें, प्लास्टिक के बर्तन साफ करने के टिप्स-

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें
बेकिंग सोडा किसी भी तरह के दाग को साफ करने के लिए बहुत अच्छा है, खासकर अगर दाग तेल का हो। इसके लिए बस एक या दो चम्मच पानी में बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं और इसे गंदे प्लेट या कंटेनर पर लगाएं, अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे साफ करने के लिए एक गीले कपड़े का इस्तेमाल करें।

नींबू दाग हटा देगा
खट्टे नींबू की अम्लीय शक्ति गंदे बर्तनों और बर्तनों को साफ कर सकती है। इसके लिए बस गंदगी पर नींबू का रस रगड़ें और इसे एक या दो दिन के लिए धूप में रख दें। फिर इसे डिश सोप से धो लें.

ब्लीच लगाएं
प्लास्टिक पर लगे दागों को क्लोरीन ब्लीच से भी हटाया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच ब्लीच को एक कप पानी में मिलाकर घोल लें। फिर कंटेनर और अन्य वस्तुओं को एक से दो घंटे के लिए घोल में भीगने दें। दाग हटने के बाद कंटेनर को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।

READ ON APP