Hero Image

अगर आप भी हैं गर्मी से परेशान और कार का AC नहीं कर रहा ठीक से काम,तो यह टिप्स करें फॉलो

ऑटो न्यूज़ डेस्क,देश के अधिकांश भाग में मई से जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ती है। वहीं गर्मी के इस मौसम में लोग बाहर निकलने से भी बचते हैं। जो लोग बाहर घूमने जाना चाहते हैं, उनके लिए वाहन के तौर पर पहला विकल्प कार ही होती है। लेकिन अगर इस भीषण गर्मी में कार का एयर कंडीशनिंग (एसी) भी ठीक से काम न कर रहा हो तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है।

कार के एयर कंडीशनिंग के बेहतर प्रदर्शन के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए हम आपको बताते हैं कि एयर कंडीशनिंग से कैसे अधिकतम कूलिंग हासिल की जा सकती है।

कार को पहले से ठंडा न करें
कार में बैठने से पहले ही लोग उसे ठंडा करने के लिए एयर कंडीशनिंग चालू कर लेते हैं, ताकि कार में बैठते ही उन्हें गर्मी का अहसास न हो। लेकिन ऐसा करने से कोई फायदा नहीं है, क्योंकि कार का एयर कंडीशनिंग सबसे अच्छा तब काम करता है जब कार चल रही हो। इसके पीछे की वजह है कार का इंजन. कार का इंजन जितना तेज चलेगा, एयर कंडीशनिंग कंप्रेसर भी उतनी ही तेजी से चलेगा, इसलिए कार बेहतर तरीके से ठंडी होगी।

कार की खिड़कियाँ खोलो
जैसे ही आप कार चलाना शुरू करें और एयर कंडीशनिंग चालू करें, पहले 10 से 20 सेकंड के लिए कार की खिड़कियां पूरी तरह से खोल दें। इस वजह से लोगों को लगता है कि एयर कंडीशनिंग बर्बाद हो रही है, लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि कार में जो हवा भरी जाती है वह बाहर की हवा से ज्यादा गर्म होती है। केवल 10 से 20 सेकंड के लिए खिड़की खोलने से गर्म हवा बाहर निकल जाती है और कार के इंटीरियर को ठंडा करने में मदद मिलती है।

कार के एयर कंडीशनिंग का तापमान कम रखें
वाहन के एयर कंडीशनिंग का तापमान कम करने से एयर कंडीशनिंग बेहतर होती है। एसी में लगा पंखा पर्याप्त कूलिंग देने में सक्षम है। इसके अलावा ईंधन की भी बचत होती है. एक सामान्य एयर कंडीशनिंग प्रणाली में, कार में हवा 38 डिग्री सेल्सियस पर ठंडी होने लगती है। यदि आप इसका तापमान बढ़ाते हैं, तो यह सिस्टम पर दबाव डालता है, जिससे ठंडी हवा फिर से गर्म होने लगती है।

एसी के फिल्टर को साफ रखें
अपनी कार के एयर कंडीशनिंग फिल्टर को साफ रखना महत्वपूर्ण है। अपनी कार के केबिन एयर फिल्टर की जांच करें, अगर यह साफ नहीं है तो इसे तुरंत बदल दें। फिल्टर गंदा होने के कारण साफ हवा कार में प्रवेश नहीं कर पाती। यदि आपकी कार नई है, तो इस फ़िल्टर को जांचना और भी आसान है। यह एयर फिल्टर ग्लव बॉक्स के पीछे ही लगाया गया है। इसे मैन्युअली भी बदला जा सकता है. इसे स्वयं बदलने से आपके पैसे बचेंगे।

READ ON APP