Hero Image

रायपुर : कुलपति डाॅ. चंदेल ने मिट्टी एवं बीजों की पूजा कर अच्छी फसल की कामना की

Raipur, 10 मई (Udaipur Kiran) . इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में Friday को अक्षय तृतीया के अवसर पर विश्वविद्यालय स्तरीय अक्ती तिहार समारोह का आयोजन किया गया. कुलपति डाॅ. गिरीश चंदेल ने विश्वविद्यालय प्रक्षेत्र में माटी पूजन एवं बीज संस्कार कर खेत में धान के बीजों की बुवाई की.

उन्होंने ट्रैक्टर चलाकर खेतों की जुताई भी की. डाॅ चंदेल ने अच्छी फसल के लिये धरती माता से प्रार्थना करते हुवे कोठी से धान के बीज लाकर पूजा की और गौ माता को चारा भी खिलाया. इस अवसर पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय की आंतरिक बस सेवा का शुभारंभ भी किया गया.

अक्ती तिहार समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति डाॅ चंदेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति में अक्षय तृतीया को किसानों द्वारा मिट्टी एवं बीजों की पूजा कर बीज बुवाई करने की परंपरा है. इस प्रकार अक्षय तृतीया के दिन से नये कृषि सत्र की शुरूआत होती है. इसी परंपरा का निर्वहन करते हुए समस्त कृषि महाविद्यालयों, कृषि विज्ञान केन्द्रों एवं बीज प्रक्षेत्रों में अक्ती तिहार समारोहों का आयोजन किया जा रहा है.

डाॅ. चंदेल ने कहा कि आज का दिन मिट्टी, पानी तथा पर्यावरण की रक्षा का संकल्प लेने का अवसर भी है. उन्होने कहा कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों को विभिन्न फसलों के उन्नत प्रमाणीकृत बीज उपलब्ध कराए जा रहे है जिससे उन्हें अच्छी पैदावार मिल सके और अधिक लाभ प्राप्त हो सके.

इस अवसर पर कुलसचिव जी.के. निर्माम, निदेशक प्रक्षेत्र एवं बीज डाॅ. एस.एस. टुटेजा, निदेशक विस्तार सेवायें डाॅ. अजय वर्मा, अधिष्ठाता student कल्याण डाॅ संजय शर्मा, अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय Raipur डाॅ. जी.के. दास, अधिष्ठाता कृषि अभियांत्रिकी डाॅ. वी.के. पाण्डेय, अधिष्ठाता खाद्य प्रौद्योगिकी डाॅ ए.के. दवे सहित बड़ी संख्या में प्राध्यापक कृषि वैज्ञानिक उपस्थित थे.

(Udaipur Kiran) / गेवेन्द्र/केशव

READ ON APP