Hero Image

T20 World Cup 2024: विश्व विजेता की विराट कोहली को सलाह, टी-20 वर्ल्ड कप में दे दें अपने स्थान की कुर्बानी

नई दिल्ली: कुछ ही दिनों में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की टी20 विश्व कप टीम घोषित हो जाएगी। 2013 में आखिरी बार ICC ट्रॉफी जीतने वाली टीम के लिए 2024 का टी20 विश्व कप रोहित शर्मा और कंपनी के लिए लंबे सूखे को खत्म करने का एक शानदार मौका है। कई विशेषज्ञ इस बात पर अपनी राय दे रहे हैं कि आदर्श 15 सदस्यीय भारतीय टीम कैसी होनी चाहिए।
दो खिलाड़ियों के बारे में भी 100 प्रतिशत सहमति है, जिन्हें प्लेइंग इलेवन में होना चाहिए- विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह। विराट कोहली को शिवम दुबे के लिए देनी होगी कुर्बानीभारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार स्पिनर हरभजन सिंह ने विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर एक दिलचस्प सुझाव दिया है। उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा को भारत के लिए ओपनिंग करनी चाहिए और विराट कोहली को तीसरे नंबर पर आना चाहिए। हरभजन सिंह ने कहा- मुझे लगता है कि यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा को भारत के लिए ओपनिंग करनी चाहिए और विराट कोहली को तीसरे नंबर पर आना चाहिए। हरभजन सिंह ने विराट कोहली को स्थान छोड़ने की वजह भी बताई
उन्होंने साथ ही कहा- मैं शीर्ष पर बाएं-दाएं संयोजन देखना चाहूंगा। यदि 6-7 ओवर खेले जाते हैं और यदि हमारे पास शिवम दुबे जैसा खिलाड़ी है, तो वह नंबर 3 पर आ सकता है। फिर कोहली 4 पर आ सकते हैं। इसमें कोई अनादर नहीं है। कोहली एक महान खिलाड़ी हैं, चाहे वह नंबर 3 या 4 पर खेलें, लेकिन टीम पहले आती है। यहां तक कि अगर आप उनसे यह सवाल पूछते हैं तो वे कहेंगे कि टीम पहले आती है।एक अन्य पूर्व भारतीय स्टार नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ और बीसीसीआई चयनकर्ताओं को तीन स्पिनर और उतने ही बेहतरीन तेज गेंदबाज चुनने की सलाह दी। उन्होंने कहा- राहुल द्रविड़ को मेरी सीधी सलाह है कि अगर आप इस टूर्नामेंट को जीतना चाहते हैं, तो पांच विकेट लेने वाले विशेषज्ञ गेंदबाज रखें, यह आसान है। एक टीम के चरित्र का पतन समझौता बिंदु से होता है। आपके पास बिश्नोई, कुलदीप और जडेजा के रूप में तीन स्पिनर हैं, जो खुद को चुनते हैं। मयंक यादव अगर फिट हैं, तो इस टीम में आ सकते हैं। खलील अहमद, मुकेश कुमार, मोहसिन खान को तेज गेंदबाज होना चाहिए।उन्होंने कहा- भारत के पास बहुत सारे विकल्प हैं और उन्हें समझौता नहीं करना चाहिए और ऐसे खिलाड़ियों को चुनना चाहिए जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों कर सकें। आप सभी विश्व कप विजेता कप्तानों के बारे में सोचें, वे गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी विकल्पों को ही चुनेंगे। यही रहस्य है। यदि सात बल्लेबाज आपको विश्व कप नहीं जिता सकते, तो आठवां बल्लेबाज भी कुछ नहीं कर सकता।

READ ON APP