Hero Image

Health Tips- क्या आपका पेट भी खाने के बाद फूल जाता हैं, तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन, तुरंत पच जाएगा खाना

हमारी खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से कई प्रकार की बीमारियां हमे अपना शिकार बना लेती हैं, अगर हम बात करें हमारे पाचन की तो खराब खान पान की वजह से भारी पेट, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियों को सामना करना पड़ता हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि कुछ आदतों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

भोजन के बाद सक्रिय रहें:

खाने के बाद लोगों का सोना या मोबाइल से खेलना एक आम बात हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया में बाधा आती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भोजन के बाद 15-20 मिनट तक हल्की शारीरिक गतिविधि, जैसे पैदल चलने की सलाह देते हैं।

अच्छा जलयोजन:

भोजन के बाद गुनगुना पानी पीने से पाचन में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है। शोध से पता चलता है कि गुनगुना पानी आंतों के बैक्टीरिया का समर्थन करता है, कुशल पाचन को बढ़ावा देता है और पेट की समस्याओं को कम करता है।

हर्बल और मसालेदार चाय:

पुदीना, हल्दी, अदरक और सौंफ जैसे मसालों से युक्त हर्बल चाय अपने पाचन लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं। इन चायों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंतों को आराम देते हैं और पाचन संबंधी परेशानी को कम करते हैं।

पाचन के लिए हरा जूस:

आम धारणा के विपरीत, भोजन के बाद हरे रस का सेवन पाचन में सहायता कर सकता है। पानी और फाइबर से भरपूर, हरे रस पाचन तंत्र के माध्यम से अपशिष्ट के प्रवाह को सुविधाजनक बनाते हैं, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है।

READ ON APP