Hero Image

Astrology: बेहद खास है सोमवार का दिन, ऐसे खोलें बंद किस्मत के ताले

pc: abplive

गरुड़ पुराण के अनुसार सोमवार के दिन भगवान शिव, जिन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है, की पूजा का विधान है। इस दिन शिव की पूजा करके भोलेनाथ को प्रसन्न किया जा सकता है।

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने और व्रत रखने का रिवाज है। शिव अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

आइए कुछ महत्वपूर्ण अनुष्ठानों और उपायों के बारे में जानें जो भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए सोमवार को किए जा सकते हैं:

समृद्धि और खुशहाली के लिए:

परिवार में समृद्धि और खुशहाली सुनिश्चित करने के लिए सोमवार के दिन शिव लिंग को पांच पवित्र पदार्थों के मिश्रण पंचामृत से स्नान कराएं। शिव लिंग को पंचामृत से स्नान कराना अत्यंत शुभ माना जाता है।

इसके बाद, शिव लिंग पर चंदन का लेप और विभूति (पवित्र राख) लगाएं।

शिव लिंग पर बिल्व पत्र, धतूरे के फूल और शमी के पत्ते चढ़ाएं, जिससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और घर-परिवार में समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद देते हैं।

शीघ्र विवाह के लिए:

यदि विवाह में देरी हो रही हो तो सोमवार का व्रत रखें और नंगे पैर किसी शिव मंदिर में जाएं। भोलेनाथ का अभिषेकम (अनुष्ठान स्नान) करें। साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें. पान के पत्ते पर सिन्दूर लगाकर "ओम श्री वर प्रदाय श्री नमः" मंत्र का जाप करते हुए शिव-पार्वती को अर्पित करें।

वित्तीय समस्याओं के लिए:

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करें। शिव लिंग पर जल, दही, शहद, बिल्व पत्र, धतूरा फूल और तिल मिश्रित दूध चढ़ाएं। साथ ही शिव लिंग पर तिल के तेल से अभिषेक करें। यह अभ्यास धन संबंधी समस्याओं को सुलझाने में मदद करता है।

मानसिक शांति के लिए:

अगर आप मानसिक तनाव दूर करना चाहते हैं तो गंगा जल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। यह उपाय जीवन से दुखों और कठिनाइयों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा करें।

READ ON APP