Hero Image

अंतरिक्ष का दैत्य कहे जाने वाले Black Hole के अंदर आखिर होता क्या है ? Nasa के इस Video में खुल गया राज

विज्ञान यूज्ड डेस्क - ब्लैक होल ऐसी पहेलियाँ हैं जिनके बारे में वैज्ञानिकों को ज्यादा जानकारी नहीं है। ब्लैक होल ब्रह्मांड में ऐसे स्थान हैं जहां भौतिकी का कोई भी नियम काम नहीं करता है। वहाँ केवल गुरुत्वाकर्षण और घना अंधकार है। ब्लैक होल का गुरुत्वाकर्षण इतना शक्तिशाली होता है कि प्रकाश भी इसके प्रभाव से बच नहीं सकता।

ब्लैक होल के अंदर जो भी जाता है वह बाहर नहीं आ पाता।

ब्लैक होल को समझाने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने सुपरकंप्यूटर पर एक इमर्सिव विज़ुअलाइज़ेशन बनाया है। वीडियो में ये बताने की कोशिश की गई है कि ब्लैक के आसपास क्या हो सकता है. इसमें देखा जा सकता है कि ब्लैक होल के अंदर एक सीमा से ज्यादा कुछ भी नहीं रहता है. रोशनी भी नहीं दिखती.

नासा के गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर के खगोल भौतिकीविद् जेरेमी श्निटमैन ने वैज्ञानिक ब्रायन पॉवेल के साथ इस परियोजना का नेतृत्व किया। प्रोजेक्ट के तहत 'सुपरकंप्यूटर' की मदद ली गई। इसमें एक ब्लैक होल का पता चला, जिसका केंद्र हमारी आकाशगंगा जितना बड़ा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे-जैसे कैमरा ब्लैक होल के करीब आता है, स्पेस-टाइम में कई नाटकीय विकृतियां दिखाई देने लगती हैं। बैकग्राउंड में तारे भी अजीब लग रहे हैं. कुल मिलाकर सब कुछ बहुत अजीब लग रहा है. नासा द्वारा किए गए सिमुलेशन के दो संभावित परिणाम हैं -

READ ON APP