Hero Image

Account Closing Charge: बचत बैंक खाता बंद करने के लिए कितना शुल्क लिया जाता है? जानिए 5 बड़े बैंकों में क्या है फीस?

अकाउंट क्लोजिंग चार्ज: अगर आप किसी बड़े प्राइवेट बैंक में सेविंग्स बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको कुछ चार्ज से लेकर मिनिमम बैलेंस तक कई बातों का ध्यान रखना होगा। कई बार चार्ज ज्यादा लगने लगते हैं और कुछ लोग खाता बंद कर देना ही बेहतर समझते हैं. जब कुछ लोग नौकरी बदलते हैं और किसी नई कंपनी में दूसरा खाता खोलते हैं तो उनका पुराना वेतन खाता बचत खाते में बदल जाता है और उस पर कई तरह के शुल्क लगने लगते हैं।

ऐसे में भी कई बार ग्राहक को लगता है कि उसे अपना खाता बंद कर देना चाहिए. अब सवाल यह है कि खाता खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है, लेकिन क्या इसे बंद करने के लिए कोई शुल्क (अकाउंट क्लोजिंग चार्ज) लगता है?

अगर आप कुछ बड़े बैंकों की वेबसाइट चेक करेंगे तो पाएंगे कि वहां अकाउंट बंद करने पर कुछ चार्ज लगता है। आइये इसके बारे में जानें।

1- एचडीएफसी बैंक

अगर आप अपना एचडीएफसी खाता बंद करना चाहते हैं तो अलग-अलग परिस्थितियों में शुल्क अलग-अलग होंगे। अगर आप अपना खाता खोलने के 14 दिन के अंदर उसे बंद कर देते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा. वहीं अगर आप 15 दिन से 12 महीने के बीच अपना खाता बंद करते हैं तो आपको 500 रुपये का चार्ज देना होगा. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अगर आप 12 महीने के बाद अपना बैंक खाता बंद करते हैं तो भी आपको चार्ज नहीं देना होगा. कोई शुल्क देना होगा.

2- एसबीआई

भारतीय स्टेट बैंक एक साल के बाद खाता बंद करने पर कोई चार्ज भी नहीं लेता है. पहले 14 दिनों में खाता बंद करने पर कोई शुल्क नहीं लगता है. अगर आप 15 दिन से 1 साल के बीच अपना खाता बंद करते हैं तो आपको 500 रुपये क्लोजिंग फीस और जीएसटी देना होगा.

3- आईसीआईसीआई बैंक

अगर आप 30 दिन के अंदर अपना आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट बंद कर देते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होगा. 31 दिन से 1 साल के बीच खाता बंद करने पर आपको जीएसटी के साथ 500 रुपये क्लोजिंग शुल्क देना होगा। एक साल के बाद खाता बंद करने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा.

4- केनरा बैंक

यदि आप केनरा बैंक का अपना बचत खाता बंद करते हैं तो आपको पहले 14 दिनों में कोई पैसा नहीं देना होगा। 14 दिन से 1 साल के बीच खाता बंद करने पर आपको जीएसटी के साथ 200 रुपये क्लोजिंग शुल्क देना होगा। वहीं अगर आप 1 साल के बाद अपना खाता बंद करते हैं तो आपको जीएसटी के साथ 100 रुपये का समापन शुल्क देना होगा।

5- पंजाब एंड सिंध बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक में बचत खाता बंद करने पर भी पहले 14 दिनों में कोई शुल्क नहीं लगेगा. 15 दिन से 12 महीने के बीच खाता बंद कराने पर आपको 300 रुपये से 500 रुपये तक क्लोजिंग फीस देनी होगी.

बैंक खाता कैसे बंद करें?

अपना बैंक खाता बंद करने के लिए आपको बैंक के शाखा प्रबंधक को एक पत्र लिखना होगा। इसमें आपको खाता बंद करने का कारण लिखना होगा. इसके अलावा आपको पासबुक, चेकबुक और डेबिट कार्ड भी कंपनी को लौटाना होगा। आपको बैंक द्वारा बैंक खाता बंद करने का फॉर्म दिया जाएगा। आपको यह फॉर्म भरकर हस्ताक्षर करना होगा. बैंक खाता बंद कराने के लिए ज्यादातर बैंकों में खुद ही जाना पड़ता है।

READ ON APP