Hero Image

Top 10 Tourist Places in Uttarakhand: कौसानी, नैनीताल, हर्षिल... उत्तराखंड की ये 10 जगह घूमने के लिए हैं सबसे बेस्ट, गर्मियों में जरूर करें ट्रैवल

Best Tourist Places in Uttarakhand: उत्तराखंड (Uttarakhand) की गिनती देश के सुंदर राज्यों में की जाती है। उत्तराखंड को 'देवभूमि' भी कहा जाता है। उत्तराखंड प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और देश समेत दुनियाभर से पर्यटकों (Tourist) को आकर्षित करता है। यहां आपको बर्फ से ढकी चोटियां, हरे-भरे घास के मैदान, जंगल, कई प्राचीन झीलें और कई प्राचीन मंदिर देखने को मिलेंगे।

साल का कोई सा महीना हो, टूरिस्ट यहां हमेशा आता है। घूमने से लेकर हनीमून (Honeymoon) तक के लिए उत्तराखंड काफी स्पेशल है। आज इसी को लेकर हम आपके उत्तराखंड में घूमने की 10 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे (Tourist Places in Uttarakhand), जहां आपको जाने का जरूर ट्रैवल प्लान बनाना चाहिए।


ये भी पढ़ें- मई में माता-पिता संग करें वैष्णो देवी की यात्रा, इस स्पेशल ट्रेन टूर पैकेज के लिए खर्च करने होंगे बस इतने रुपए


ये भी पढ़ें- परिवार संग करें उत्तराखंड के सभी चारों धाम की यात्रा, आईआरसीटीसी के 12 दिन वाले पैकेज की इतनी है कीमत



उत्तराखंड में घूमने की 10 शानदार जगह ( 10 Best Tourist Places in Uttarakhand)

मसूरी (Mussoorie)

'पहाड़ियों की रानी' के नाम से मसूरी उत्तराखंड का एक फेमस हिल स्टेशन है। राजधानी देहरादून से मसूरी की दूरी लगभग 38 किलोमीटर है। देश ही नहीं विदेशों से भी टूरिस्ट इस जगह को देखने के लिए आते हैं। कपल्स खासतौर से यहां हनीमून के लिए आते हैं। सर्दियों में यहां जमकर बर्फबारी होती है। मसूरी और उसके आसपास भी आपको घूमने के कई सारे ऑप्शंस मिलेंगे।

नैनीताल (Nainital)

उत्तराखंड में घूमने के लिए नैनीताल सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। नैनीताल पहाड़ों से घिरा हुआ एक शानदार हिल स्टेशन है। यहां का मौसम आपका दिल जीत लेगा और आप बार-बार यहां आने पर मजबूर हो जाएंगे। नैनीताल कई प्राचीन झीलों का घर भी है और इसलिए इसे 'भारत का झील जिला' भी कहा जाता है। आप यहां साल के किसी भी महीने में घूमने के लिए आ सकते हैं। हालांकि बरसात के मौसम में यहां आने पर थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।



मुनस्यारी (Munsiyari)

मुनस्यारी उत्तराखंड का एक सुंदर हिल स्टेशन है। समुद्र तल से 2298 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मुनस्यारी यहां आने वाले यात्रियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। बर्फ से ढके हिमालय और हरे-भरे जंगलों की मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता आपको यहां बार-बार आने पर मजबूर कर देगी। आप यहां आकर ट्रैकिंग, स्कीइंग आदि कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां जमकर बर्फबारी भी होती है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पार्क में पक्षियों की लगभग 500 प्रजातियां और 400 प्रकार के पेड़ हैं। देश ही नहीं, विदेशों से भी टूरिस्ट यहां आते हैं। यहां आकर आप जंगल सफारी पर जाकर जानवरों को बेहद नजदीक से देख सकते हैं।




चकराता (Chakrata)

चकराता समुद्र तल से 2118 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है। आप यहां साल के किसी भी महीने में घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां आकर आप ट्रैकिंग, रिवर-राफ्टिंग, बर्ड-वॉचिंग, माउंटेन-बाइकिंग, घुड़सवारी आदि कर सकते हैं।

हर्षिल (Harsil)

समुद्र तल से 2620 मीटर ऊपर स्थित हर्षिल उत्तराखंड में घूमने की बेहद सुंदर जगह है। हर्षिल भागीरथी नदी के तट पर स्थित है। हर्षिल उत्तराखंड में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां आकर आप ट्रैकिंग, फोटोग्राफी आदि कर सकते हैं। हर्षिल और उसके आसपास आपको घूमने के कई सारे सुंदर-सुंदर ऑप्शंस मिलेंगे।



रानीखेत (Ranikhet)

उत्तराखंड में घूमने के लिए आप रानीखेत भी जा सकते हैं। रानीखेत उत्तराखंड का एक फेमस हिल स्टेशन है। ब्रिटिश काल की खूबसूरत पत्थर की इमारतें इस हिल स्टेशन को और भी ज्यादा खास बनाती हैं। रानीखेत में आपको कई सारी घूमने की जगह भी मिलेंगी। गर्मियों के मौसम में यहां पर्टयकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। सर्दियों में यहां बर्फबारी भी होती है।

कौसानी (Kausani)

चीड़ और देवदार के जंगलों से ढका हुआ कौसानी उत्तराखंड का एक हिल स्टेशन है। यहां से आपको नंदा देवी, त्रिशूल और पंचाचूली जैसे हिमालय पर्वत के शानदार नजारे देखने को मिलेंगे। हनीमून के लिए भी ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। यहां का मौसम आपका दिल जीत लेगा। वीकेंड में यहां काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।




देहरादून (Dehradun)

देहरादून उत्तराखंड के सबसे फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है। देहरादून राज्य की राजधानी भी है। देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय सर्वेक्षण, भारतीय वन्यजीव संस्थान है। देहरादून और उसके आसपास घूमने के कई सारे ऑप्शंस हैं, जहां आप आसानी से घूम सकते हैं। यहां घूमने की फेसम जगहों में टाइगर फॉल्स, मालसी डियर पार्क, माइंड्रोलिंग मठ, सहस्त्रधारा है।

हरिद्वार (Haridwar)

हरिद्वार हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। हरिद्वार 'देवताओं के प्रवेश द्वार' के नाम से भी फेमस है। गंगा नदी के किनारे स्थित हरिद्वार अपनी जीवंत संस्कृति और कई मंदिरों के लिए फेमस है। यहां घूमने की फेमस जगहों में हर की पौड़ी घाट, मनसा देवी मंदिर, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान, चंडी देवी मंदिर आदि है।

READ ON APP