Hero Image

Travel Tips: बिहार में भी मौजूद है ये अट्रेक्टिव एडवेंचर स्पॉट, बना लें घूमने का प्लान

pc: MP Breaking

बिहार न केवल अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए बल्कि पर्यटन के लिए भी प्रसिद्ध है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत में अनगिनत पर्यटन स्थल हैं जहां विदेशी पर्यटक भी घूमने आते हैं। कुछ लोग अपने परिवार के साथ धार्मिक स्थलों की यात्रा करते हैं, जबकि कुछ लोग बीच-बीच में यात्रा की योजना बनाते हैं। आइए बात करते हैं बिहार की कुछ एडवेंचर जगहों के बारे में।

राजगीर

बिहार का राजगीर भी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह पांच पहाड़ियों से घिरा एक पहाड़ी इलाका है। राजगीर बौद्ध और जैन धर्म के लिए तो जाना ही जाता है, लेकिन प्रकृति प्रेमियों को भी यह जगह बहुत पसंद आती है। यहां आप जीप सफारी के साथ-साथ नेचर सफारी का भी मजा ले सकते हैं।

वाल्मिकी राष्ट्रीय उद्यान

यह राष्ट्रीय उद्यान पश्चिम चंपारण जिले में स्थित है। वाल्मिकी राष्ट्रीय उद्यान विभिन्न प्रकार की साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। नेचर वॉक के अलावा आप यहां वाइल्डलाइफ सफारी का भी मजा ले सकते हैं। आप बंगाल टाइगर सहित विभिन्न वन्य जीवन देख सकते हैं।

pc: National Khabri विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य

गंगा के किनारे स्थित विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य भी रोमांच के शौकीनों के लिए एक अद्भुत जगह है। यहां पर्यटक डॉल्फिन देखने के साथ-साथ बोट सफारी का भी आनंद ले सकते हैं।

pc: खबर लहरिया

काकोलाट वॉटरफॉल

जिन लोगों को एडवेंचर वाली जगहें पसंद हैं उनके लिए काकोलाट वॉटरफॉल एक शानदार जगह है। यह जगह बिहार के नवादा जिले में स्थित है. यहां आप क्लिफ जंपिंग के साथ-साथ तैराकी का भी मजा ले सकते हैं। यहां का झरना भी खूबसूरत नजारा पेश करता है। तो अगर आप इस बार बिहार जा रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

READ ON APP