Hero Image

Lok Sabha Election: पहले चरण में ये 7 पूर्व CM होंगे चुनावी मैदान में, कौन, कहा से लड़ रहा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर करीब 16 करोड़ 63 लाख मतदाता अपने नए सांसद चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर कई हाई-प्रोफाइल नेता और मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन इस बार पहले चरण के मतदान में विभिन्न राज्यों के 7 पूर्व मुख्यमंत्री भी सांसद बनने की दौड़ में हैं।

आइए एक नजर डालते हैं इन वीवीआईपी उम्मीदवारों पर.

ओ पन्नीरसेल्वम
तमिलनाडु के पूर्व सीएम ओ. पन्नीरसेल्वम इस बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वह तमिलनाडु की रामनाथपुरम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पन्नीरसेल्वम ने यह चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ा था. हालांकि इस सीट पर उन्हें बीजेपी का समर्थन मिला हुआ है.

त्रिवेन्द्र सिंह रावत
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी इस बार राष्ट्रीय राजनीति में आने का दावा कर रहे हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

सर्बानंद सोनोवाल
असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल भी उन पूर्व मुख्यमंत्रियों की सूची में शामिल हैं, जो अब विधानसभा से आगे बढ़कर लोकसभा में जाने के लिए तैयार हैं। सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

जीतनराम मांझी
बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (HAM) प्रमुख जीतन राम मांझी भी लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वह बिहार की गया संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनकी पार्टी एनडीए का हिस्सा है, इसलिए उन्हें बीजेपी और जेडीयू का समर्थन हासिल है.

नबाम तुकी
अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी भी इस बार लोकसभा चुनाव में उतरे हैं. वह कांग्रेस के टिकट पर अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

बिप्लब देब
त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब राज्यसभा सांसद बनने के बाद अब लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें त्रिपुरा पश्चिम संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है.

वी वैद्यलिंगम
पुडुचेरी के पूर्व सीएम वी. वैद्यलिंगम भी लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वह कांग्रेस के टिकट पर पुडुचेरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

READ ON APP