Hero Image

KKR vs PBKS: कोलकाता और पंजाब के बीच मुकाबले के रन चेज में टूटा, टी20 क्रिकेट का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Highest Sucessful Run Chase in T20 Cricket: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के 42वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबले में रनों के साथ चौकों-छक्कों की जमकर बारिश हुई। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 261 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जीत के लिए मिले 262 रन के लक्ष्य को पंजाब किंग्स ने 8 विकेट और 8 गेंद शेष रहते सफलता पूर्वक हासिल करके टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया।


ये भी पढ़ें:PBKS vs KKR Match Record: पंजाब ने केकेआर के खिलाफ रच दिया इतिहास, लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

टी20 में जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड
इस मुकाबले से पहले टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी टीम के नाम दर्ज था। दक्षिण अफ्रीका ने साल 2023 में सेंचुरियन में खेले गए टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले में 259 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की थी। दक्षिण अफ्रीका टीम का ये रिकॉर्ड शुक्रवार को इडेन गार्डन्स के ऐतिहासिक मैदान पर चकनाचूर हो गया। इसके अलावा मिडिलसेक्स ने सरे के खिलाफ साल 2023 में टी20 ब्लास्ट में 253 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने साल 2018 में न्यूजीलैंड को 244 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हराया था। लेकिन अब ये सारे रिकॉर्ड कोलकाता पंजाब के बीच खेले गए मुकाबले के बाद बौने साबित हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: पंजाब-कोलकाता के बीच भिड़ंत में हुई छक्कों की जमकर बारिश, टूट गए सारे रिकॉर्ड


पंजाब किंग्स ने तोड़ा राजस्थान रॉयल्स का ऐतिहासिक रिकॉर्ड
आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम दर्ज था। राजस्थान रॉयल्स ने दो बार सफलतापूर्वक 224 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। एक जीत तो उसे हाल ही में इडेन गार्ड्नस में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मिली थी। उस मुकाबले में इंग्लैंड के टी20 कप्तान जोस बटलर ने शतक जड़ा था और अपनी टीम को रिकॉर्ड तोड़ जीत दिलाई थी। लेकिन अब इंग्लैंड के ही उनके साथी खिलाड़ी जॉनी बेयर्स्टो ने पंजाब किंग्स के लिए शतकीय पारी खेलते हुए यादगार और रिकॉर्डतोड़ जीत दिलाने में सफल हुए हैं। राजस्थान ने साल 2020 में पंजाब किंग्स के खिलाफ शारजाह में 224 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था। लेकिन अब ये रिकॉर्ड बड़े अंतर से पंजाब किंग्स के नाम दर्ज हो गए हैं।

READ ON APP