Hero Image

Ram Navami: पटना में रामनवमी की रौनक, डाक बंगला चौराहे कार्यक्रम में शामिल होंगे नीतीश, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त

पटना: बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कस्बों, गांवों तक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव रामनवमी पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। बुधवार सुबह से ही मंदिरों में रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालु लगातार 'जय श्रीराम' और 'जय हनुमान' का उद्घोष कर रहे हैं। रामनवमी को लेकर राजधानी पटना की सभी सड़कें महावीरी ध्वजा, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सजे नजर आ रहे हैं।
पूरा इलाका रात से ही राममय हो गया है। राज्य के सभी मंदिरों को फूल-मालाओं से आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पटना में भव्य रामनवमीपटना जंक्शन के पास स्थित प्रसिद्ध महावीर मंदिर में रामनवमी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। महावीर मंदिर का पट अहले सुबह दो बजे खोल दिया गया। सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है। यहां पूजा करने के लिए पहुंचे लोग रात से ही पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मंदिर प्रशासन द्वारा देर रात तक मंदिर का पट खुला रखने का निर्णय लिया गया है। महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यहां पुजारियों की संख्या भी बढ़ाई गई है।
रामनवमी के मौके पर यहां करीब चार लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। डाकबंगाल चौराहे पर मेगा प्रोग्रामपटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर शाम को शोभायात्रा निकाली जा रही है। सभी 54 शोभायात्राएं विभिन्न इलाकों से डाकबंगला चौराहे पहुंच रही है। जहां इनका स्वागत करने की शानदार तैयारी है। इस मौके पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहेंगे। आयोजन में आदर्श चुनाव आचार संहिता का भी खास ख्याल रखा गया है। रामनवमी को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं।
राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है। जगह-जगह पर अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजामपटना के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त बढ़ाई गई है। इधर, राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जा रहा है। कस्बों से लेकर गांवों तक मंदिरों में श्रद्धालु जुटे हुए हैं।

READ ON APP