Hero Image

Patna पोषण के प्रचार में बिहार अव्वल, बिहार में सबसे ज्यादा पोषण जागरूकता पर गतिविधियां आयोजित की गईं

बिहार न्यूज़ डेस्क स्कूलों में पोषण जागरूकता में बिहार देशभर में पहले स्थान पर आया है. पोषण पखवारे के तहत बिहार में सबसे ज्यादा गतिविधियां करवाई गईं और इसका फायदा भी स्कूली बच्चों को हुआ. इसका आयोजन नौ से किया गया था.

शिक्षा मंत्रालय ने कुपोषण को दूर करने के लिए इसका आयोजन सभी राज्यों को करने का निर्देश दिया था. मंत्रालय की रिपोर्ट बताती है कि बिहार के स्कूलों में पोषण जागरूकता पर सबसे ज्यादा अभियान चलाया गया.

बता दें कि पोषण पखवारे के तहत सूबे के 70 हजार 768 प्राथमिक और मध्य विद्यालय को शामिल किया गया था. हर दिन स्कूल में इसको लेकर गतिविधि करवाई जाती थी. इसके अलावा मध्याह्न भोजन के प्रति बच्चों को जागरूक किया गया. पूरे पखवारे के दौरान लगभग 3,45,82,863 गतिविधियां करवाई गईं. वहीं देशभर में दूसरे स्थान पर कर्नाटक और तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश रहा. सबसे ज्यादा गतिविधि बिहार में चलायी गयी. गतिविधि के दौरान स्कूली बच्चों को जंक फूड लेकर नहीं आने के प्रति जागरूक किया गया. इसके साथ ही मध्याह्न भोजन की पौष्टिकता की जानकारी दी गयी.

राज्यभर में सबसे ज्यादा गतिविधि अरवल जिला में बिहार की बात करें तो अरवल जिला में सबसे ज्यादा पोषण पखवारे के तहत गतिविधि करवाई गयी. जिले में सौ फीसदी लक्ष्य से अधिक गतिविधि करवाई गयी.

दूसरी तरफ पटना जिला की बात करें तो इसका स्थान वें स्थान पर है. पटना जिला के अलावा मुजफ्फरपुर, भागलपुर, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा जिले में सौ फीसदी लक्ष्य से अधिक गतिविधि करवाई गई.

सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया था कि हर गतिविधि का आयोजन हो. फोटो भी मंगवाई गयी. बिहार पहले स्थान पर रहा. -मिथिलेश मिश्र, निदेशक, मध्याह्न भोजन योजना निदेशालय 

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क

READ ON APP