Hero Image

Loksabha Election 2024: UP में पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवार, आज हो रहा इनकी किस्मत का फैसला

लोकसभा चुनाव 2024 के तहत आज यानी शुक्रवार 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हो रहा है। लोकसभा चुनाव के इस पहले चरण में देशभर में 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए वोटर्स मतदान केंद्रों पर जाकर वोट कर रहे हैं। कुल 543 सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान हो रहा है और अंतिम चरण का मतदान 1 जून 2024 को होगा। इसके बाद 4 जून 2024 को मतगणना होगी और देश में अगली सरकार बनने का रास्ता साफ हो जाएगा।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान हो रहा है। राज्य में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं। इस चरण में कुछ दिग्गज और बड़े उम्मीदवार हैं, जिनकी किस्मत का फैसला आज EVM में कैद हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश की इन 8 सीटों के लिए हो रहा मतदानपहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदाता सुबह से ही पोलिंग पर कतार में खड़े होकर मतदान कर रहे हैं। राज्य की जिन 8 सीटों पर इस चरण में मतदान हो रहा है उनके नाम यहां दिए गए हैं -

  • सहारनपुर
  • मुजफ्फरनगर
  • मुरादाबाद
  • बिजनौर
  • नगीना
  • कैराना
  • रामपुर
  • पीलीभीत
जितिन प्रसाद मैदान मेंइन आठ सीटों पर कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वीआईपी उम्मीदवारों की बात करें तो कांग्रेस से भाजपा में आए जितिन प्रसाद की किस्मत का फैसला इसी चरण में होना है। वह पीलीभीत से चुनाव मैदान में हैं और उन्हें 9 अन्य उम्मीदवार टक्कर दे रहे हैं। साल 2019 में भाजपा नेता वरुण गांधी यहां से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। एनडीए की तरफ से जितिन प्रसाद तो विपक्षी गठबंधन INDIA की ओर से सपा नेता और पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार को उम्मीदवार बनाया गया है। बहुजन समाज पार्टी की ओर पूर्व मंत्री अनीस अहमद उर्फ फूल बाबू यहां से ताल ठोंक रहे हैं और आज इन सभी की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा।
ये भी पढ़ें - बेटे के चुनाव प्रचार के लिए समोसा तलने लगे हरीश रावत, बोले जो खाएगा वो पछताएगा...

चंद्रशेखर भी ठोंक रहे तालनगीना सीट भी यूपी की हॉट सीट है, क्योंकि आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद यहां से चुनावी मैदान में हैं। यहां पर मुकाबला त्रिकोणीय दिख रहा है क्योंकि चंद्रशेखर के मुकाबले में विपक्षी गठबंधन INDIA की समाजवादी पार्टी ने मनोज कुमार को मैदान में उतारा है और NDA की तरफ से BJP के ओम कुमार उम्मीदवार हैं। बहुजन समाज पार्टी ने भी सुरेंद्र पाल को यहां से प्रत्याशी बनाया है। यहां हर किसी की नजर चंद्रशेखर आजाद के परफॉर्मेंस पर है। इन सभी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज नगीना की जनता कर रही है।

बालियान की किस्मत का फैसलाउत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2008 में जिन 8 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें सबसे हॉट सीटों में से एक मुजफ्फरनगर है। यहां से NDA की ओर से भाजपा नेता डॉ. संजीव बालियान तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं। विपक्षी गठबंधन INDIA ने यहां से SP के हरेंद्र मलिक को उम्मीदवार बनाया है, जबकि BSP की तरफ से दारा सिंह प्रजापति चुनाव मैदान में हैं।
ये भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav Phase 1 Voting Bihar: जानिए कौन हैं जमुई, गया, औरंगाबाद और नवादा सीट के प्रमुख उम्मीदवार

इमरान मसूद मुकाबले मेंउत्तर प्रदेश की जिन 8 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें से एक सहारनपुर भी है। यहां से इमरान मससूद चुनाव मैदान में हैं। विपक्ष गठबंधन INDIA की तरफ से कांग्रेस नेता इमरान मसूद यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि NDA ने भाजपा नेता राघव लखनपाल को अपना प्रत्याशी बनाया है और BSP की तरफ से माजिद अली मैदान में हैं। विशेषतौर पर यह सीट इमरान मसूद और राघव लखनपान के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गई है। बता दें कि इमरान मसूद वही शख्स हैं जो पीएम मोदी को लेकर बोटी-बोटी वाला बयान दे चुके हैं।

READ ON APP