Hero Image

समय रहते नहीं चेते तो नलों से पानी नहीं पश्चाताप बहेगा : कुलपति

प्रयागराज, 22 मार्च . इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने Friday को विश्व जल दिवस पर नासी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भारत के 70 प्रतिशत इलाके में पीने लायक पानी की कमी हो गई है. यदि हम समय रहते नहीं चेते तो हमारे नलों से पानी नहीं सिर्फ पश्चाताप बहेगा.

मुख्य अतिथि कुलपति ने कहा कि उस समय हमें याद आयेगा कि हमने कभी एक गिलास पूरा पानी पिया था.

पानी की कमी से मानव शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं. सारे एनसीआर क्षेत्र में पानी की कमी होने के कारण टैंकरों से पानी सप्लाई होती है. क्या हम तैयार हैं Chennai एनसीआर जैसी परिस्थिति सारे देश में देखने के लिए.

उन्होंने आगे कहा कि जैसे लंदन में थेम्स नदी गंदी होने पर वहां के लोगों ने मुहिम चलाई और आज वो नदी साफ है, वैसे ही हमें भी कुछ करना होगा. पृथ्वी पर जीवन का संकट पैदा हो जायेगा, यदि हम पीने के पानी के स्त्रोतों के संरक्षण नहीं करते. न सिर्फ एनसीआर Chennai और बैंगलोर में पानी की कमी हो रही है और पलायन की स्थिति पैदा होना जारी है वरन मैक्सिको, केपटाउन, पर्थ, सैन फ्रांसिसको पानी की कमी से जूझ रहे हैं. इसका समाधान कुछ तकनीकि रूप से आगे के देशों में रिसाइकल्ड पानी का इस्तेमाल खेती और सफाई आदि में बहुत सालों से किया जाता है.

Prayagrajजैसे छोटे शहरों में स्थिति अभी बहुत खराब नहीं है. किन्तु यदि हमने जल संरक्षण पर वृहद स्तर पर ध्यान नहीं दिया तो स्थिति बिगड़ भी सकती है. नदी का पानी साफ रखने पर चोलेरा, कैंसर, डायरिया जैसी बीमारियां फैलती हैं. पीने का पानी आज हम सोने से ज्यादा बहुमूल्य चीज को खरीदने पर सोचते भी नही हैं जबकि कुछ वर्ष पहले तक पानी खरीदने के बारे सोचना भी असम्भव था. इन सभी के लिए जनमानस में इसके महत्व के बारे में बताना चाहिए और जागरूकता फैलानी चाहिए.

/विद्या कान्त/मोहित

READ ON APP