Hero Image

World Hand Hygiene Day: हर साल 5 मई को क्यों मनाया जाता है विश्व हाथ स्वच्छता दिवस, जानें इसका महत्व और थीम

World Hand Hygiene Day 2024: अगर हम सिर्फ अपने हाथों की सफाई का ध्यान रखें तो कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। हमारे हाथ एक ऐसा अंग हैं, जहां सबसे ज्यादा किटाणु और हानिकारक बैक्टीरिया पनपते हैं। तरह-तरह के वायरस, वायरल फ्लू, संक्रमण और मौसमी एलर्जी आदि के कण भी सबसे ज्यादा यहां जमा होते हैं। हम तरह-तरह के लोगों से मिलते हैं, कई चीजों और सतहों को छूते हैं और न जाने कहां-कहां उठते बैठते हैं।

जब हम अपने हाथों को साफ नहीं करते हैं, तो ये बैक्टीरिया हमारे भोजन, त्वचा और नाक को छूने आदि के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और हमें बीमार बनाते हैं। इसलिए किसी भी तरह तरह के वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सबसे पहले हाथों बार-बार साफ करने की सलाह दी जाती है। लोगों की सेहत को बनाए और उन्हें गंभीर रोगों से दूर रखने के लिए हाथों को स्वस्थ रखना कितना आवश्यक है, इसके महत्व को समझाने के लिए हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस या वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे (World Hand Hygiene Day) मनाया जाता है। यहां जानें कब और क्यों की गई दिन इस खास दिन की शुरुआत।

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस की शुरूआत कब हुई - When Was World Hand Hygiene Day Started

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2009 में "जीवन बचाएं: अपने हाथ साफ करें" नामक एक वार्षिक वैश्विक अभियान शुरू किया, जो हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस पर मनाया जाता है। विश्व हाथ स्वच्छता दिवस का इतिहास (World Hand Hygiene Day History) की बात करें, तो आपको बदा दें पहली बार 1846 में हंगरी के एक डॉक्टर इग्नाज सेमेल्विस ने हाथों की गंदगी और बीमारियों के बीच संबंध को समझा था।

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस 2024 की थीम - World Hand Hygiene Day 2024 Theme

हाथ स्वच्छता दिवस 2024 का विषय "हाथ की स्वच्छता की शक्ति" है, जो संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण पर हाथ की स्वच्छता अभ्यास के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह लोगों को हाथों की सफाई और स्वच्छता को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो आज के समय में लोगों सेहतमंद रहने के लिए बहुत आवश्यक है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

READ ON APP