Hero Image

Business News: सरकार ने दी छह देशों को प्याज निर्यात की इजाजत, सरकार को होगा इतना फायदा

केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि उसने निर्यात प्रतिबंध के बावजूद छह देशों को 99,150 टन प्याज भेजने की अनुमति दी है। केंद्र ने पश्चिम एशिया और कुछ यूरोपीय देशों के निर्यात बाजारों के लिए विशेष रूप से उगाए गए 2,000 टन सफेद प्याज के निर्यात को भी मंजूरी दे दी है। सरकार ने 8 दिसंबर, 2023 को प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया।

इन देशों में किया जाएगा निर्यात

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सरकार ने पिछले साल की तुलना में “छह देशों – बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका” को 99,150 टन प्याज निर्यात को मंजूरी दे दी है। 2023-24 में अनुमानित कम खरीफ और रबी उत्पादन के मद्देनजर पर्याप्त घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्यात प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन देशों में प्याज निर्यात करने वाली एजेंसी नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड (एनसीईएल) ने ई-प्लेटफॉर्म के जरिए निर्यात के लिए स्थानीय प्याज की खरीद की है।

हाल ही में मालदीव से प्रतिबंध हटा लिया गया था

भारत ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष के दौरान मालदीव को अंडे, आलू, प्याज, चावल, गेहूं का आटा, चीनी और दालों जैसी कुछ वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार समझौते के तहत मालदीव को इन वस्तुओं के निर्यात की अनुमति दी गई है। मालदीव को अंडे, आलू, प्याज, चावल, गेहूं का आटा, चीनी, दालें, बजरी और नदी की रेत निर्यात करने की अनुमति दी गई थी।

 

READ ON APP