Hero Image

WhatsApp और इंस्टाग्राम पर चैटिंग से हो सकती आपको हड्डियों की ये बीमारी, रहें सावधान!

आजकल हर उम्र के लोगों में सोशल मीडिया का क्रेज देखने को मिलता है। ज्यादातर लोग अपने मोबाइल में फेसबुक, इंस्टाग्राम और WhatsApp पर ज्यादा बिजी रहने लगे हैं। लोग इंस्टाग्राम और WhatsApp पर चैटिंग भी करते हैं। लेकिन क्या जानते हैं कि इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर चैटिंग की आदत आपको बीमारी भी दे सकती है। आपने स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से दिमाग पर होने वाले असर के बारे में तो पढ़ा और सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि मोबाइल पर चैटिंग की वजह से आपकी हड्डियों में भी दिक्कत हो सकती है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हाट्सऐप आदि के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई और उंगलियों की जोड़ों में दर्द, आर्थराइटिस और रिपिटिटिव स्ट्रेस इंज्युरिज (आरएसआई) की समस्या हो सकती है।

अंगूठे और हाथों में दर्द की समस्या:
सोशल मीडिया भले ही आज के समय की जरूरत है, लेकिन इसमें लगातार व्यस्तता बीमारियां पैदा कर रहा है। दिन-रात चैटिंग कर उंगलियां चलाने वाले युवाओं को इसका खामियाजा ज्यादा उठाना पड़ रहा है। लोग व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर चैटिंग या मैसेजिंग करने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं। इन पर लगातार चैटिंग और मैसेजिंग करते रहने की बढ़ती लत के कारण लोगों में उंगलियों, अंगूठे और हाथों में दर्द की समस्या महसूस हो रही है।

 

chatting on Mobile may causes joint pain

‘वाट्सएपाइटिस’:
इंग्लैंड से प्रकाशित विश्व के सर्वाधिक प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ में कुछ वर्ष पहले एक प्रकाशित शोध रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप से होने वाली बीमारी को ‘वाट्सएपाइटिस’ का नाम दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप पर ज्यादा चैटिंग करने से कलाई और अंगूठे में अचानक दर्द होने लगता है। ऐसे कई मामले सामने आए जिनमें व्हाट्सएप पर चैटिंग की वजह से लोगों को इस तरह की समस्या हुई।

जोड़ों के लिगामेंट और टेंडन में सूजन:
एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंगूठे,कलाई और हाथ में दर्द और जकड़न रिपेटिटिव स्ट्रेस इंज्युरिज (आरएसआई) पैदा कर सकती है। आरएसआई एक ही काम को लंबे समय तक बार-बार दोहराए जाने के कारण जोड़ों के लिगामेंट और टेंडन में सूजन (इन्फ्लामेशन) होने के कारण होती है। इंस्टीट्यूट ऑफ बोन एंड ज्वाइंट (एमजीए हास्पीटल) के सीनियर आर्थोपेडिक सर्जन और निदेशक डॉ. अश्विनी माईचंद का कहना है कि जो लोग टच स्क्रीन स्मार्ट फोन और टैबलेट पर बहुत ज्यादा गेम खेलते हैं और टाइप करते हैं, उनकी कलाई और अंगुलियों के जोड़ों में दर्द हो सकता है और कभी-कभी अंगुलियों में गंभीर आर्थराइटिस हो सकती है। गेम खेलने वाले डिवाइस के लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण युवा बच्चों में इस समस्या के होने की अधिक संभावना होती है।

Read More

READ ON APP