Hero Image

Stocks to Watch: दौड़ते बाजार में आज Bajaj Finance समेत इन शेयरों से होगा फायदा, क्या लगाएंगे दांव?

नई दिल्‍ली: बैंक, फाइनेंस और मेटल शेयरों में तगड़ी खरीदारी से घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी देखने को मिली थी। बीएसई सेंसेक्स करीब 487 अंक बढ़कर एक बार फिर 74,000 अंक के पार पहुंच गया था। वहीं, एनएसई निफ्टी 22,550 के ऊपर बंद हुआ। बीएसई में शुरुआती कारोबार में बिकवाली का जोर रहा।
लेकिन, बाद में यह उबरकर बढ़त लेने में सफल रहा। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 486.50 अंक यानी 0.66 फीसदी चढ़कर 74,339.44 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 718.31 अंक तक उछलकर 74,571.25 पर पहुंच गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 167.95 अंक यानी 0.75 फीसदी बढ़कर 22,570.35 अंक पर पहुंच गया।सेंसेक्स के समूह में शामिल एक्सिस बैंक ने छह फीसदी की लंबी छलांग लगाई। बैंक के सकारात्मक तिमाही नतीजे से उसे निवेशकों का समर्थन मिला। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक, एनटीपीसी, नेस्ले, सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एचसीएल भी बढ़त के साथ बंद हुईं।
दूसरी तरफ रिजर्व बैंक की सख्त कार्रवाई से गुजरने के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में 10.85 फीसदी की भारी गिरावट आई थी। इसके अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, बजाज फाइनेंस, मारुति और एशियन पेंट्स के शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई थी। इन शेयरों में दिख रही तेजीमोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Dixon Technologies, Bajaj Finance, Cummins India, Kirloskar Industries और Craftsman Automation पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है।
जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है। इन स्टॉक्स में मंदी के संकेतएमएसीडी (MACD) ने Bharat Bijlee, M&M, JSW Energy, Symphony और Tata Power के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है। इन शेयरों में दिख रही खरीदारीजिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें SBI, JSW Steel, Eicher Motors, Hindalco, and ICICI Bank शामिल हैं।
इन शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयर में तेजी का संकेत देता है। इन स्‍टॉक्‍स में बिकवाली का दबावजिन शेयरों में बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है, उनमें Kotak Bank और Dalmia Bharat शामिल हैं।

READ ON APP