Hero Image

Lok Sabha Election: राज्यसभा त्याग़ लोकसभा मैदान में उतरे, ये दिग्गज

Lok Sabha Election 2024: सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान आज, शुक्रवार (19 अप्रैल, 2024) को शुरू हो गया है। पहले चरण में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसके बाद अगले चरण यानी दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. जहां तक पहले चरण के मतदान की बात है तो ज्यादातर वीआईपी उम्मीदवार मैदान में हैं.

जहां एक तरफ 7 पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी, वहीं दूसरी तरफ कई मौजूदा राज्यसभा सांसद भी इस बार लोकसभा में जाने के लिए जोर-आजमाइश कर रहे हैं. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ उम्मीदवारों पर.

भूपेन्द्र यादव, अलवर
भारतीय जनता पार्टी ने इस बार राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से भूपेन्द्र यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. यह सीट 2019 में बीजेपी के बाबा बालकनाथ ने जीती थी. पिछले साल बाबा बालकनाथ के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। भूपेन्द्र यादव दो बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं.

सर्बानंद सोनोवाल, डिब्रूगढ़
असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल इस बार भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर डिब्रूगढ़ संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं। बीजेपी ने उन्हें 2021 में राज्यसभा भेजा.

बिप्लब देब, त्रिपुरा पश्चिम
त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के प्रमुख नेताओं में से एक बिप्लब देब को पार्टी ने 2022 में राज्यसभा भेजा है। इस बार बिप्लब देब ने बीजेपी के टिकट पर त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा है.

अनिल बलूनी, गढ़वाल
अनिल बलूनी भी उन उम्मीदवारों में शामिल हैं जो अब तक राज्यसभा के सदस्य थे, लेकिन अब लोकसभा में जाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। अनिल बलूनी उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।

विवेक ठाकुर, नवादा
विवेक ठाकुर अब तक बिहार से राज्यसभा सांसद थे. भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें 2020 में राज्यसभा भेजा। इस बार पार्टी ने नवादा संसदीय सीट से विवेक ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है.

हरेंद्र मलिक, मुजफ्फरनगर
इस बार हरेंद्र मलिक ने I.N.D.I.A गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में समाजवादी पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा है। हरेंद्र मलिक हरियाणा से राज्यसभा सांसद हैं.

एल मुरुगन, नीलगिरी
भारतीय जनता पार्टी ने इस बार तमिलनाडु की नीलगिरि लोकसभा सीट से एल मुरुगन को अपना उम्मीदवार बनाया है. वर्तमान में नीलगिरि राज्यसभा के सदस्य हैं। जीतेंगे तो लोकसभा के रास्ते सदन में पहुंचेंगे. बीजेपी ने उन्हें 2021 में राज्यसभा भेजा.

READ ON APP