Hero Image

Travel Tips: अयोध्या की वो खूबसूरत जगहें, जहाँ आपको एक बार जरूर जाना चाहिए

pc: tv9hindi

देशभर में आज रामनवमी धूमधाम से मनाई जा रही है. भगवान राम से आशीर्वाद लेने के लिए सुबह से ही भक्तों का अयोध्या में तांता लगा हुआ है। इस साल की शुरुआत में जनवरी में, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरा हो गया, जिससे इस साल राम नवमी समारोह का उत्साह बढ़ गया। पूरी अयोध्या नगरी श्रद्धालुओं से गुलजार है.

सरयू नदी के तट पर स्थित, अयोध्या अब देश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है।

भगवान राम का जन्मस्थान होने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ गया है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार, अयोध्या को पहले कौशल देश के नाम से जाना जाता था। यह प्राचीन काल से ही लोगों की आस्था का केंद्र रहा है। रामनवमी के इस शुभ अवसर पर आइए जानें अयोध्या के कुछ भव्य स्थानों के बारे में।

कनक भवन

यदि आप अयोध्या में हैं या जाने की योजना बना रहे हैं, तो कनक भवन अवश्य जाएँ। इस स्थान पर भगवान राम और देवी सीता की मूर्तियाँ हैं। कनक भवन अयोध्या में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जहां अक्सर संगीतमय प्रदर्शन होते रहते हैं।

pc: Jagran

हनुमान गढ़ी

जो भक्त भगवान राम के दर्शन के लिए आते हैं वे हनुमान गढ़ी के दर्शन भी अवश्य करते हैं। भगवान हनुमान को समर्पित यह मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है, जहां तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। यह हमेशा हनुमान भक्तों से भरा रहता है जो आसपास के पहाड़ों के सुंदर नजारों का भी आनंद लेते हैं।

त्रेता के ठाकुर

त्रेता के ठाकुर अयोध्या का एक और लोकप्रिय स्थान है। यहां भगवान राम के अलावा देवी सीता, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की मूर्तियां भी स्थापित हैं। इस स्थान पर भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है।

pc: ABP News

सीता की रसोई

यदि आप अयोध्या जा रहे हैं, तो सीता की रसोई देखना न भूलें। राम जन्मस्थान के उत्तर पश्चिम में स्थित इस स्थान को रसोईघर में तब्दील कर दिया गया है। गौरतलब है कि देवी सीता को अन्नपूर्णा भी कहा जाता है और इस रसोई का निर्माण इसी बात को ध्यान में रखकर किया गया है.

READ ON APP