Hero Image

Air India ने फ्री बैगेज लिमिट को किया कम, अब 15 KG से ज्यादा सामान के लिए देना होगा चार्ज

टाटा ग्रुप के मालिकाना हक वाली एयरलाइन Air India ने अपनी फ्री बैगेज पॉलिसी में बदलाव किया है. 50,000 करोड़ से अधिक के घाटे में चल रही एयरलाइन को पटरी पर लाने के लिए टाटा ग्रुप कई पहलों के तहत एयर इंडिया ने अपने सबसे कम किराया वर्ग के लिए मैक्सिमम फ्री बैगेज अलाउंस को कम कर दिया है. एयर इंडिया ने मैक्सिमम फ्री बैगेज अलाउंस को 20 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दिया है.
अधिसूचना जारी कर दी जानकारी एयरलाइन ने ट्रैवल एजेंटों को एक अधिसूचना जारी कर कहा, एयर इंडिया पर 'इकोनॉमी कम्फर्ट' और 'कम्फर्ट प्लस' किराया कैटेगरीज में उड़ान भरने वाले पैसेंजर्स को 15 किलोग्राम के चेक-इन बैगेज ले जाने की इजाजत होगी. नई फ्री वैगेज लिमिट गुरुवार से लागू हो गई. 2022 में टाटा ने किया अधिग्रहण बता दें कि टाटा ग्रुप ने साल 2022 में एयर इंडिया को खरीद लिया था। निजीकरण से पहले,एयरलाइन 25 किलोग्राम का मुफ्त सामान भत्ता देती थी,जिसे पिछले साल घटाकर 20 किलोग्राम कर दिया गया था.
अब एयर इंडिया की फ्री बैगेज लिमिट अन्य एयरलाइंस के बराबर हो गई है. हालांकि इंडिगो जैसी अन्य कम बजट वाली एयरलाइंस, जो यात्रियों को एक बैग ले जाने की इजाजत देती हैं, उनसे उलट एयर इंडिया अपने यात्रियों को कई बैग ले जाने की इजाजत देगी. वहीं, नागरिक उड्डयन नियामक DGCA का आदेश है कि एयरलाइंस को यात्रियों को न्यूनतम 15 किलोग्राम फ्री चेक-इन बैग ले जाने की अनुमति देनी चाहिए. अधिक किराया देने वाले यात्री ले जा सकेंगे अधिक समान एयर इंडिया 'इकोनॉमी फ्लेक्स' के तहत अधिक किराया देने वाले यात्रियों को 25 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति देगी और उन्हें उनके टिकटों पर नो-चेंज फीस जैसी अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराएगी.
एयर इंडिया ने कही ये बात एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा 'कम्फर्ट प्लस' और 'फ्लेक्स' बीच किराये का अंतर दिल्ली-मुंबई जैसे रूट पर लगभग ₹1,000 होगा, लेकिन 10 किलो अतिरिक्त सामान,जीरो चेंज या कैंसिलेशन फीस, अधिक लॉयल्टी प्वाइंट और चुनने के लिए मुफ़्त सीटों का बेहतर ऑप्शन की प्रोवाइड वैल्यू लगभग 9,000 रुपए है. बता दें कि बीते साल टाटा ने एयरलाइन के घाटे को कम करने के लिए कई फेयर ब्रैकेट लॉन्च किया था. ज्यादा भार होने पर इतना देना होगा चार्ज बता दें कि एयर इंडिया पैसेंजर्स के लिए अतिरिक्त सामान शुल्क 600 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से चार्ज करती है, जिसमें जीएसटी शुल्क शामिल होता है.
यात्री विमान में अपने साथ 10 किलोग्राम हैंड बैगेज ले जा सकते हैं, लेकिन उनका कैरी-ऑन इससे ज्यादा है तो उन्हें उसे चेक-इन बैगेज के साथ जोड़ना होगा.

READ ON APP