Hero Image

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर में गोलीबारी बीच हुई बंपर वोटिंग, 68% से ज्यादा मतदान

Lok Sabha Election 2024: मणिपुर में लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की छिटपुट खबरें आई हैं, लेकिन मतदान 68.6 फीसदी रहा. आंतरिक मणिपुर में 72.3 प्रतिशत और बाहरी मणिपुर में 61.9 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि, हिंसा में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें क्षतिग्रस्त हो गईं। मणिपुर की एक लोकसभा सीट पर आज पहले चरण का मतदान हुआ. उत्तर-पूर्वी राज्य एक साल से भी कम समय से हिंसा की चपेट में है और कथित तौर पर स्थिति में अभी भी पूरी तरह से सुधार नहीं हुआ है।

लोकसभा चुनाव में वोटिंग के दौरान इम्फाल ईस्ट के मोइरंगकम्पु साजेब अवांग लिकाई में एक पोलिंग स्टेशन पर फायरिंग की घटना भी हुई. इस बीच कुछ झड़प की खबरें भी सामने आई हैं, जिसमें एक नागरिक के घायल होने की जानकारी सामने आई है. कहा जा रहा है कि बाद में मतदान केंद्र में तोड़फोड़ की गई और ईवीएम में आग लगा दी गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, घायल शख्स की पहचान 65 वर्षीय खोइसनाम साइमाइमा के रूप में हुई है. फिलहाल उनका इलाज राज मेडिसिटी हॉस्पिटल में चल रहा है। मणिपुर घाटी में मतदान केंद्रों के पास गोलीबारी की कम से कम दो घटनाएं हुई हैं। सुबह बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में भी गोलीबारी की घटना हुई. इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

मतदाताओं को डराया गया!
मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) प्रदीप कुमार झा ने पुष्टि की कि इम्फाल पूर्व के थोंगजू में मतदान केंद्र पर ईवीए क्षतिग्रस्त हो गई थी। इंफाल पश्चिम के उरीपोक में भी कम से कम एक और मतदान केंद्र में तोड़फोड़ की गई। राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी कहा कि इम्फाल पश्चिम के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं को डराया गया है. यहां लोगों ने बूथ पर कब्जा करने की भी कोशिश की.

दूसरे चरण में एक सीट पर मतदान
मणिपुर में दो लोकसभा क्षेत्र हैं और आज उनमें से एक निर्वाचन क्षेत्र पर पहले चरण का मतदान हुआ। आंतरिक मणिपुर और बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में आज मतदान हुआ। इस बीच, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी लेकिन कुछ मतदान केंद्रों पर हिंसा भड़क उठी। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है और उसके बाद बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में मतदान होगा।

READ ON APP