Hero Image

India US News: अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत, बाइडेन सरकार पर सवाल

हाल ही में अमेरिका से भारतीय छात्रों की मौत की खबर सामने आई थी, जिसके बाद भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गारसेटी ने अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत और इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में बात की थी. हम अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत की संख्या को शून्य करना चाहते हैं।’

अमेरिका में कई भारतीय छात्रों की मौत हो गई

इस साल अमेरिका में कई भारतीयों और भारतीय मूल के छात्रों की मौत की खबरें आई हैं. हाल ही में 25 वर्षीय विवेक सैनी की एक नशेड़ी ने हत्या कर दी थी और 27 वर्षीय वेंकटरमन पित्तला की नाव दुर्घटना में मौत हो गई थी। 19 अप्रैल को भारतीय छात्र मोहम्मद अब्दुल अराफात के लापता होने की खबर सामने आई, जिसके बाद 9 अप्रैल को न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने जानकारी दी कि अमेरिका में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्र मोहम्मद अब्दुल अराफात की मौत हो गई है.

राजदूत ने क्या कहा?

इसी के चलते भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गारसेटी ने कहा, ”हम हर छात्र, खासकर अमेरिका में पढ़ने आने वाले छात्रों की बहुत परवाह करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिकी कॉलेजों के पास बहुत अच्छे संसाधन हैं चाहे वे मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित हों या शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित हों। राजदूत ने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि भारत से अमेरिका आने वाले छात्र इन सभी संसाधनों के बारे में जानें। उन्होंने कहा कि इस वक्त अमेरिका में 2 लाख से ज्यादा छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.

2021-2022 तक 35 फीसदी से ज्यादा छात्र अमेरिका आये

गार्सेटी ने कहा कि बेशक, उनके साथ त्रासदियां होती रहती हैं, लेकिन हम उस संख्या को शून्य के करीब लाने की कोशिश कर रहे हैं। आपको बता दें कि अमेरिका के मुताबिक साल 2021-2022 तक 35 फीसदी से ज्यादा छात्र अमेरिका पढ़ाई करने आए थे, आंकड़ों के मुताबिक 2022-2023 में 2.6 लाख से ज्यादा भारतीय छात्र अमेरिका पढ़ाई करने गए थे .

READ ON APP